…तो इस वजह से महिलाओं के लिए फायदेमंद है केसर का सेवन करना!

केसर की खुशबू बहुत तेज होती है. इसका इस्तेमाल तरह तरह के व्यंजन और मिठाइयां बनाने के लिए किया जाता है. यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको केसर के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आ सकते हैं. ...तो इस वजह से महिलाओं के लिए फायदेमंद है केसर का सेवन करना!

1- गर्भावस्था में केसर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. प्रेगनेंसी में नियमित रूप से थोड़ा सा केसर खाने से पेट दर्द से आराम मिलता है. इसके अलावा केसर के सेवन से पाचन प्रणाली में सुधार होता है और गर्भवती महिला की भूख भी बढ़ती है. 

2- पेट के लिए केसर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. केसर का सेवन करने से पेट दर्द, बदहजमी, गैस, एसिडिटी, और किडनी से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. यह हमारी पाचन क्रिया को मजबूत बनाने का काम करता है. 

3- महिलाओं के लिए केसर का सेवन बहुत लाभकारी होता है. इसके सेवन से मासिक चक्र में अनियमितता, गर्भाशय की सूजन आदि समस्याओं से आराम मिलता है. 

4- अगर आप के नवजात शिशु को सर्दी जुखाम की समस्या हो गई है. तो ऐसे में मां के दूध में केसर मिलाकर बच्चे की नाक और माथे पर लगाएं. ऐसा करने से बच्चे को सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

Back to top button