…तो इस वजह से डोनाल्ड ट्रंप ने कांग्रेस के विधेयक पर लगाया पहला वीटो

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिणी मेक्सिको सीमा पर राष्ट्रीय आपातकाल की अपनी घोषणा के विरुद्ध पारित एक बिल को पलटने के लिए पहली बार वीटो का इस्तेमाल किया। अमेरिकी संसद ‘कांग्रेस’ द्वारा सीनेट में प्रस्ताव पारित किए जाने के एक दिन बाद ही ट्रंप ने इसके खिलाफ वीटो पर हस्ताक्षर करते हुए कहा, ‘हम तत्काल दीवार का निर्माण कर रहे हैं।’...तो इस वजह से डोनाल्ड ट्रंप ने कांग्रेस के विधेयक पर लगाया पहला वीटो
अटार्नी जनरल विलियम बार और गृह सुरक्षा मंत्री कर्स्टजेन नीलसन वीटो पर हस्ताक्षर के दौरान उनके साथ थे। नीलसन ने कहा, इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता कि यह आपातकाल की स्थिति है। वीटो के बाद विधेयक कांग्रेस के पास लौट गया है, जहां आने वाले सप्ताहों में प्रतिनिधि सभा द्वारा इसे फिर से उठाने के संभावना है। लेकिन वीटो के कारण अब आपातकाल के खिलाफ कांग्रेस का प्रस्ताव केवल प्रतीकात्मक ही रह जाएगा, क्योंकि विरोधियों के पास वीटो को पलटने के लिए दो-तिहाई बहुमत नहीं है।

इस तरह से ट्रंप अब मेक्सिको की सीमा पर दीवार के लिए धन देने की घोषणा का उपयोग करने में सक्षम हो जाएंगे, जिसके लिए कांग्रेस ने बजट में धन आवंटित करने से इनकार कर दिया था। प्रतिनिधि सभा पहले ही पिछले महीने प्रस्ताव के लिए मतदान कर चुकी थी और यह ट्रंप के पास वीटो के लिए जाएगा।

ट्रंप ने संविधान का निरादर किया : नैंसी

सदन की डेमोक्रेट अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप की आपातकाल की घोषणा गैरकानूनी ताकत हासिल करती है, जो संविधान का निरादर है। वर्ष 2012 में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार रह चुके सीनेटर मिट रोमनी ने आपातकाल पर वोट देने से पहले कहा कि वह इस धोखे को लेकर वाकई चिंतित हैं, क्योंकि राष्ट्रपति इसका दुरुपयोग कर सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि वह सीमा सुरक्षा बढ़ाने के खिलाफ नहीं हैं।

Back to top button