तो इस कारण हो रहा है सिक्किम मालामाल

पर्यटन के लिहाज से दार्जिलिंग के लिए यह सबसे अधिक कमाई वाला समय चल रहा है. इस सीजन में दार्जिलिंग में अशांति का लाभ सिक्किम को मिल रहा है. गोरखा जनमुक्ति मोर्चा आंदोलन के कारण पर्यटक दार्जिलिंग के बजाए पड़ोसी राज्य सिक्किम का रूख कर रहे हैं.
जीजेएम आंदोलन के कारण सिक्किम का रूख कर रहे हैं पर्यटक
सिक्किम पर्यटन सचिव सी जांगपो ने कहा- ‘दार्जिलिंग में तनाव के कारण यहां पर्यटन उद्योग में अचानक उछाल आ गया है. दार्जिलिंग में जीजेएम आंदोलन के कारण वहां जाने की योजना बनाने वाले कई घरेलू एवं विदेशी पर्यटकों ने अपनी बुकिंग रद्द करा दी हैं. अब उन लोगों ने सिक्किम जाने की योजना बना ली है.’
पहले दार्जिलिंग से होकर आए है पर्यटक
जांगपो ने कहा- ‘गंगटोक में पर्यटन संबंधी प्रतिष्ठानों में इस समय बहुत से ग्राहक हैं. आगामी कई दिनों के लिए वहां बुकिंग भी पूरी हो चुकी हैं.’ सिक्किम पर्यटन सचिव ने कहना था कि सिक्किम घूमने आए लगभग सभी पर्यटक या तो यात्रा के अपने दूसरे चरण में दार्जिलिंग जाने वाले थे या यहां आने से पहले वे दार्जिलिंग गए थे.

पर्यटक उद्योग की बदनामी की चिंताट्रैवल एजेंसी को इस बात की चिंता है कि इतनी अधिक संख्या में पर्यटकों का प्रबंध करना मुश्किल है और सचिव ने भी इस प्रकार की चिंता व्यक्त की.

जांगपो ने कहा- ‘हमने ट्रैवल एजेंसी और होटलों से सेवा मानकों से समझौता किए बिना अधिक से अधिक संख्या में पर्यटकों को सेवाएं देने को कहा है. उन्होंने कहा कि इस समय किसी भी प्रकार के कुप्रबंधन से पर्यटक उद्योग की बदनामी हो सकती है.’ 
कोलकाता के एक पर्यटक शांतनु बोस ने कहा- ‘हम छुट्टियां मनाने दार्जिलिंग गए थे लेकिन तभी यह सब (आंदोलन) हो गया. हमारे ट्रैवल एजेंट ने सिक्किम में ऑपरेटरों से तत्काल संपर्क किया और हम भाग्यशाली रहे कि हमें बुकिंग मिल गई.’ बोस ने बताया कि कई पर्यटकों को बुकिंग नहीं मिल पाने के कारण दार्जिलिंग से ही लौटना पड़ा.

Back to top button