तो इसलिए सऊदी अरब के ये अनकहे सच जानकर, दुनिया भर को नहीं होता यकीन…

विश्व का एकमात्र ऐसा देश जो अपने सख्त कानून को लेकर हमेशा चर्चाओं में रहता है यहाँ के नियम कायदे और महिलाओ के साथ होने वाला बर्ताव हमेशा से लोग के जिज्ञासा का कारण रहा है दोस्तों पश्चिमी एशिया में स्थित इस देश का नाम सऊदी अरेबिया है जिसे किंगडम ऑफ़ सऊदी अरेबिया के नाम से भी जाना जाता है हममे से ज्यादातर लोग इसे एक कट्टर मुस्लिम देश के रूप में जानते है लेकिन इस देश में ऐसी बहुत सी मज़ेदार बातें है जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे तो आइये पर्दा उठाते है सऊदी अरब के कुछ अनकही जानकारियों से ।

1. मज़दूर है विदेशी

अब जैसा की इस देश के लोग पाने रईसी और जिंदादिली के लिए जाने जाते है तो स्वाभाविक है कि ये लोग काम करना पसंद नहीं करते है जिसके लिए इन्हे विदेशी मज़दूरों पर निर्भर रहना पड़ता है और इस प्रकार यह काम करने वाले 80 प्रतिशत लोग दूसरे देशो से होते है ये मज़दूर इनके सामान्य दिनचर्या के कामो से लेकर व्यापार तक में इनका हाथ बटाते है ।

 

2. नहीं ले सकते नागरिकता

इस देश की नागरिकता लेना बिलकुल आसान नहीं है जी हां इस देश की नागरिकता पाने के लिए सबसे पहले आपका मुसलमान होना ज़रूरी है क्योकि सऊदी अरब में गैर मुस्लिमो को नागरिकता लेने का कोई अधिकार नहीं है इसके अलावा इस देश में गैर मुस्लिमो के धार्मिक स्थलों को भी बनाने की अनुमति नहीं है ।

खुदाई में मिली 88 साल पुरानी रहस्यमयी मूर्ति, देखकर लोग हुए हैरान 

3. नहीं है कोई संविधान

ये सुनकर आपको थोड़ी हैरानी तो ज़रूर हुयी होगी लेकिन ये बात पूरी तरह से सवह है कि सऊदी अरब का कोई संविधान नहीं है ये देश पैग़म्बर मोहम्मद और पवित्र ग्रन्थ कुरान को ही अपना संविधान मानता है दरअसल सऊदी अरब शरीयत कानून के मुताबिक चलता है ।

4. मक्का मदीना है यहाँ की शान

इस्लाम में जिन दो जगहों को सबसे पवित्र मन जाता है वो मक्का मदीना दोनों ही सऊदी अरब में स्थित है हर साल लाखो मुसलमान यह हज यात्रा के लिए आते है, साल 2012 में 3 मिलियन से ज़्यादा लोग यह हज़ देखने के लिए आये थे हालांकि इन जगहों पर गैर मुस्लिमो को जाने की इज़ाज़त नहीं है ।

5. पानी है बहुत क़ीमती

 

दरअसल सऊदी अरब का 95 प्रतिशत हिस्सा रेगिस्तान है जिसकी वजह से यह एक भी नदी या झील नहीं है और यही कारण है कि यह पर पानी बहुत ही कीमती है चीज़ है हालांकि यह के लोग समुंद्र के पानी को भी पीने लायक बनाकर उसका इस्तेमाल करते है ।

Back to top button