तो इसलिए मेट्रो स्टेशन पर होती है पिली लाइन, इसके पीछे भी है अपनी खास वजह

आज के समय में देश के कई हिस्सों में मेट्रो ट्रेन सेवा ला लाभ लेते हैं. कई शहरों में मेट्रो सेवा शुरू भी हुई है जिससे लोगों को काफी फायदा भी होता है. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं इससे जुडी कई बातें जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा और जानते भी नहीं होंगे. यह किराये में किफायती होने के साथ ही कम समय लेती हैं. दिल्ली के लिए तो मेट्रो को लाइफलाइन माना जाता हैं क्योंकि जिस दिन मेट्रो रुकी उस दिन दिल्ली रूक जाती हैं. कभी आपने ध्यान दिया है कि हर मेट्रो स्टेशन पर पीली टाइल्स से बनी पीली लाइन भी बनी होती हैं. इसके पीछे बहुत महत्वपूर्ण कारण हैं जिसे आप यहां जान सकते हैं.

जब भी आप मेट्रो का इंतजार कर रहे होते हो, उस समय आपने यह अनाउंसमेंट सुनी होगी कि ‘कृपया पीली लाइन से पीछे खड़े हों’, यह बात सुरक्षा कारणो से बोली जाती है. मेट्रो प्लेटफॉर्म के पास तो पीली रेखा बनी ही होती है. इसके अलावा मेट्रो स्टेशन की एंट्री से लेकर कतार में खड़े रहने और प्लेटफॉर्म तक जाने में आपको पीली टाइल्स लगी दिखती होंगी. बता दें, मेट्रो स्टेशन पर ये पीली टाइल्स टेक्टाइल पेविंग होती है, जो नेत्रहीन लोगों की सुरक्षा और मदद के उद्देश्य से लगाई गई हैं.

समंदर में बिकिनी पहन इस मॉडल ने किया ये होश उड़ा देने वाला काम, जिसे देख…

 इनकी मदद से नेत्रहीन लोग उनपर चलकर अपने छड़ी के सहारे से रास्ते का पता लगा पाते हैं. अगर आप भी आजतक इस पीली लाइन का मतलब नहीं समझते थे, तो अब जब भी आप दिल्ली मेट्रो में सफर करें तो इस बात का ध्यान रखें. अब कभी इस लाइन पर न चलें. इस लाइन पर उन लोगों को चलने दें जिन्हें इसकी जरूरत है.

Back to top button