…तो इसलिए बनाई गई है सिर्फ महिलाओं के लिए जेल, ताकि अकेले में कर सके ऐसा काम!

जेल जाने वाले इंसान को किस तरह रहना पड़ता है ये सोचकर ही आप भी डर जाते होंगे. उन्हें वहां किसी भी तरह की आज़ादी नहीं होती बल्कि कई तरह के जुल्म भी सहने होते हैं.  जेल में पुरुष रहते हैं क्‍योंकि महिलाओं के लिए तो महिला सुधार गृह और 18 वष से कम उम्र के किशोरों के लिए बाल सुधार गृह होता है. लेकिन एक ऐसा भी देश हैं जहां पर विशेष रूप से महिलाओं के लिए जेल बनाई गई है. इसमें उनके साथ कैसा व्यवाहार होता है आइये जानते हैं. ...तो इसलिए बनाई गई है सिर्फ महिलाओं के लिए जेल, ताकि अकेले में कर सके ऐसा काम!

दरअसल, आज हम आपको इज़राइल की एक विशेष जेल के बारे में बता रहे हैं तो सिर्फ महिलाओं की जेल है. महिलाओं की जेल में बस महिला अपराधी रहती हैं. इज़राइल की इस महिला जेल का नाम नवे त्रिजा है जो रामले में स्थित है. इस जेल में 200 से ज्‍यादा महिला कैदियों को रखा जाता है. यहां कैद की गई ज्‍यादा महिला अपराधी 18 से 70 साल के बीच की हैं. हर अपराध के लिए यहां महिलाओं क ये सज़ा भुगतनी पड़ती है.

ये जेल काफी छोटी है और इसके एक छोटे से सेल में 5 से 6 महिलाओं को एकसाथ रहना पड़ता है. शाम के 7 बजे के बाद इस जेल के सेल लॉक कर दिए जाते हैं. इसके बाद महिलाएं अपने सेल से बाहर नहीं जा सकती हैं. यहां मौजूद ज्‍यादातर महिलाएं इज़राइल से बाहर के मूल्‍क की हैं. जेल में मौजूद अधिकांश महिलाएं अल्‍पसंख्‍यक समुदाय से हैं और इनका बैकग्राउंड बहुत ही ज्‍यादा कमज़ोर परिवारों से हैं.

Back to top button