…तो इसलिए इन सेलिब्रिटी ने सलमान को बना दिया बॉलीवुड का सबसे बड़ा सुपरस्टार

बॉलीवुड के सबसे बड़े व मशहूर फिल्म निर्माताओं ए. जी. नाडियाडवाला और ए. के. नाडियाडवाला के परिवार में 18 फरवरी 1966 जन्मे साजिद नाडियाडवाला रिस्क लेने की क्षमता और जिद की वजह से अपनी अलग पहचान रखते हैं। साजिद ‘अंजाना-अंजानी’ और ‘कम्बख्त इश्क’ जैसी फिल्मों में पैसे लगाकर ये साबित कर चुके हैं कि उन्हें केवल कमाने के लिए फिल्में नहीं बनानीं। साजिद बागी सीरीज की तीसरी फिल्म बना रहे हैं। उनके जन्मदिन पर जानिए उनकी 10 बेस्ट फिल्मों के किस्से…...तो इसलिए इन सेलिब्रिटी ने सलमान को बना दिया बॉलीवुड का सबसे बड़ा सुपरस्टार

वक्त हमारा है
1993 में साजिद ने भरत रंगाचारी के निर्देशन में ‘वक्त हमारा है’ फिल्म बनाई। उस समय के दो स्टार अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी को एक साथ एक फिल्म में लाकर साजिद ने दर्शकों का दिल जीत लिया था। साजिद ने 90 के दशक में अक्षय-सुनील की जोड़ी से अमिताभ-शशि कपूर की जोड़ी केमिस्ट्री की याद दिला दी थी। फिल्म में कॉमेडी-एक्शन का भरपूर तड़का लगा था। वक्त हमारा है फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी।

कमबख्त इश्क
चाचा और भाईयों के साथ काम करने के कुछ समय बाद ही साजिद ने अपनी खुद की फिल्म निर्माण कंपनी स्थापित कर ली थी। जिसका नाम रखा ‘नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेंनमेट’। साजिद की पहली फिल्म थी ‘जुल्म की हुकूमत’ जिसमें धर्मेंद्र और गोविंदा ने काम किया है। साजिद ने 2009 में ‘कमबख्त इश्क’ फिल्म बनाई थी। इस फिल्म ने इन्हें विश्व भर में ख्याति दिलाई। इसका कारण था फिल्म में शामिल अमेरिकन एक्टर सिलवेस्टर स्टेलोन, डेनिस रिचर्ड्स, ब्रैंडन रूथ था। एक अलग तरह के कंटेंट पर बनी ‘कमबख्त इश्क’ पर पैसे लगाकर साजिद ने बड़ा रिस्क लिया था। जिसका फायदा उन्हें आगे मिला।

जीत
90 के दशक के दो सफल अभिनेताओं को एक साथ एक फिल्म में लाना बड़ी बात थी। इस काम को कर दिखाया था साजिद नाडियाडवाला ने। 1996 में आई ‘जीत’ सलमान और सनी देओल की हिट फिल्म साबित हुई थी। साजिद के प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनी ‘जीत’ ने सलमान खान को फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार दिलाया था।

जुड़वा
एक ही फिल्म में बॉलीवुड के हिट एक्टर सलमान खान से दो कैरेक्टर में एक्टिंग कराने का जोखिम सबसे पहले साजिद ने ही उठाया था। 1997 में आई ‘जुड़वा’ में सलमान खान ने दो अलग-अलग किरदार निभाए थे। फिल्म का निर्देशन डेविड धवन ने और निर्माण साजिद नाडियाडवाला ने किया था। इस फिल्म के लिए शक्ति कपूर नेशनल अवार्ड के लिए बेस्ट कॉमेडी एक्टर के लिए नॉमिनेट हुए थे। इसी फिल्म की कहानी को एक नए अंदाज में पिरोते हुए साजिद साल 2018 जुड़वा-2 लेकर आए थे। इस फिल्म में वरुण धवन डुप्लीकेट बने, हालांकि वरुण सलमान जैसी लोकप्रियता नहीं हासिल कर पाए।

किक
बतौर निर्माता-निर्देशक साजिद नाडियाडवाला ने 2014 में किक फिल्म रिलीज कर सलमान को बॉलीवुड का सबसे बड़ा सुपरस्टार बना दिया। इस फिल्म से साजिद पहली बार डायरेक्शन में उतरे थे। साजिद की पहली ही फिल्म ने ऐसा कमाल दिखाया कि किक उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई, जिसका वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 4.02 बिलियन था।

हाउसफुल
2010 में आई साजिद नाडियाडवाला की ‘हाउसफुल’ उस साल की बेस्ट कॉमेडी फिल्मों में सबसे टॉप पर थी। इस फिल्म के जरिए रितेश देशमुख ने बतौर कॉमेडी एक्टर अपनी एक अलग पहचान बना ली थी। आईफा अवार्ड में रितेश को बेस्ट परफॉर्मेंस इन कॉमिक रोल का अवार्ड मिला था। एक फिल्म में अलग-अलग समय के स्टार्स को एक साथ लाकर साजिद ने जबरदस्त कॉमेडी का तड़का लगा दिया था।

2 स्टेट्स
साजिद नाडियाडवाला मानते हैं कि किसी फिल्म की सफलता फिल्म की कहानी, कलाकारों पर निर्भर करती है लेकिन बजट का भी बहुत बड़ा हाथ होता है। साल 2014 में रिलीज हुई साजिद की फिल्म ‘2 स्टेट्स’ का बजट 25 करोड़ था और फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 110 करोड़ था। चेतन भगत के उपन्यास पर आधारित टू स्टेट्स फिल्म की कहानी युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हुई थी। अर्जुन कपूर और आलिया भट्ट की जोड़ी को ऑडियंस ने पसंद किया।

हीरोपंती
साजिद कम बजट की फिल्मों से बड़ी रकम बनाना अच्छी तरह से जानते हैं। 2014 में आई साजिद की फिल्म ‘हीरोपंती’ का बजट 15 करोड़ और कलेक्शन 55 करोड़ था। इस फिल्म के जरिए ही टाइगर श्रॉफ बॉलीवुड में लॉन्च हुए थे।

बागी सीरीज
साजिद नाडियाडवाला इन दिनों बागी सीरीज की तीसरी फिल्म बना रहे हैं। टाइगर श्रॉफ के करियर को चमकाने में साजिद का सबसे बड़ा हाथ है। अहमद खान के निर्देशन में बनने वाली बागी-3 फिल्म में दर्शकों को एक्शन और रोमांस का जबरदस्त डोज मिलेगा। 2016 में आई फिल्म बागी में टाइगर श्रॉफ के साथ श्रद्धा कपूर लीड रोल में थे जबकि 2018 में आई बागी 2 में टाइगर श्रॉफ के अपोजिट दिशा पाटनी को रखा गया था। बागी सीरीज की तीसरी फिल्म में टाइगर के साथ एक बार फिर श्रद्धा कपूर नजर आएंगी।

हाईवे
लीक से हटकर साजिद ने हाईवे फिल्म बनाई। फिल्म के लीड एक्टर-एक्ट्रेस रणदीप हुड्डा और आलिया भट्ट के एज ग्रुप के अंतर और दोनों के बीच पनपी लव स्टोरी, क्राइम, थ्रिलर को बेहतरीन अंदाज में पेश किया गया था। फिल्म के डायरेक्टर इम्तियाज अली ने एक मीडिया इंटरव्यू में कहा था कि हाईवे की कहानी उनके पास 15 साल से थी लेकिन इस कहानी पर फिल्म बनाने को हर कोई तैयार नहीं था। साजिद ही वो शख्स थे जिन्होंने हाईवे फिल्म को बनाने का रिस्क लिया। हाईवे का डायरेक्शन साजिद और इम्तियाज ने साथ मिलकर किया था।

Back to top button