तो इसलिए, अमेरिका करना चाहता है जीएसपी सुविधा को खत्म

भारत में मेडिकल डिवाइसेस की प्राइस कैपिंग किये जाने से अमेरिकी कंपनियां बौखला गई है , इसलिए उन्होंने नया दांव खेला है. अब अमेरिका भारतीय कंपनियों के लिए जीएसपी सुविधा खत्म कराना चाहता है .इसके लिए उसने अमरीकी व्यापार प्रतिनिधि को पत्र लिखा है.तो इसलिए, अमेरिका करना चाहता है जीएसपी सुविधा को खत्म

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के एडवांस्ड मेडिकल टेक्नोलॉजी एसोसिएशन ने अमरीकी व्यापार प्रतिनिधि को पत्र लिखकर भारतीय कंपनियों के लिए जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंसेस यानी जीएसपी सुविधा रद्द करने को कहा है. अगर ऐसा होता है, तो भारतीय कंपनियों को अमेरिका में कारोबार करने में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा.

इसे भी देखें:- सीएम योगी का बड़ा फैसला, वृंदावन-बरसाना बनेगा तीर्थ स्थल, मांस-मदिरा बेचना होगा जुर्म

आपको बता दें कि इससे पहले अमरीकी व्यापार प्रतिनिधि ने पीएमओ और वाणिज्य मंत्रालय को भी पत्र लिखकर अन्य मेडिकल डिवाइसेस की कैपिंग प्रक्रिया को तत्काल रोकने की बात कही थी .अब प्रमुख अमेरिकी कंपनियों एबॉट, बोस्टन साइंटिफिक और मेडट्रॉनिक ने भारतीय कंपनियों के लिए जीएसपी सुविधा खत्म करने की मांग कर दी है. संस्था एनपीपीए स्टेंट और ऑर्थोपेडिक इम्प्लांट की कीमतें तय कर चुकी है. करीब दो दर्जन इम्प्लांट्स की कीमतें भी जल्द ही तय हो जाएंगी. इसी कारण ये मुद्दा यूएस इंडिया ट्रेड पॉलिसी फोरम की बैठक में वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु के सामने भी उठाया जा सकता है.

Back to top button