तीन दिन से अधिक होने वाले सिर दर्द को ना लें हल्के में

कई बार मौसम के बदलाव के कारण बीमारियां होने लगती हैं. इसमें सर्दी जुखाम और सिर दर्द जैसी बीमारी अधिक होती है. कभी कभी मौसम में आये अचानक बदलाव के कारन बुखार के साथ-साथ सिर दर्द की भी समस्या हो जाती है. अगर तीन दिन से अधिक आपके सिर में दर्द बना रहे तो ये चिंता का विषय हो सकता है. इसे हल्के में ना लें बल्कि इसका इलाज करना बहुत जरुरी है. आपको बता दें, सिर दर्द के कारण हो सकते हैं. जानिए क्यों होता है सिर दर्द और जानिए इसके इलाज.

* आपके सर में लगातार काफी दिनों से दर्द हो रहा हूँ तुरंत अपनी आँख की जांच करवाए. क्योकि आँखों के पावर के बढ़ने ता घटने के कारन सिर में दर्द हो सकता है.

* बहुत बार पेट में एसिडिटी की समस्या के कारन भी सिर में दर्द की समस्या हो सकता है. इसलिए इस बात का ध्यान रखे की कभी ज़्यादा देर तक खाली पेट न रहे और अपने खान-पान को संयमित रखे.
* अगर आपके सिर में तेज दर्द हो रहा होतो तुरंत अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोये, और अपने सिर पर भी ठंडा पानी डाले. और एक कमरे में अँधेरा करके सो जाये.
* अगर आपको अक्सर सर में दर्द रहता है तो ज़्यादा देर तक धूप में ना रहे, इससे आपका दर्द तेज हो सकता है. इसके लिए आपको आराम की जरूरी है.
* आपको माइग्रेन की समस्या है तो रोज रात को सोने से पहले दूध में गर्म जलेबी मिलाकर खाये. ऐसा करने से सर दर्द में आराम मिलता है.

Back to top button