तरबूज में डायट्री फाइबर पाया जाता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं से दिलाएगा राहत-

गर्मियों के मौसम में तरबूज बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। ऊपर से हरा और अंदर से लाल रंग का यह रसीला फल हर किसी का मन मोह लेता। तरबूज का स्वाद सभी को पसंद आता है। गर्मियों के मौसम में बच्चे खासकर तरबूज खाना बहुत पसंद करते हैं। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और तरबूज भी बाजार में आ गए हैं, तो आइए जानते हैं बच्चों के लिए इसके फायदों के बारे में।

तरबूज के पोषक तत्व –

तरबूज में विटामिन-ए, सी व बी, फाइबर, पोटैशियम और आयरन पाया जाता है। इस फल में 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है। यही कारण है कि गर्मियों के मौसम में तरबूज खाने से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। 

बच्चों को तरबूज खिलाने के फायदे –

शरीर को रखता है हाइड्रेट

गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन करने से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। इसमें 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी पाया जाता है। यही कारण है कि तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत –

तरबूज कैल्शियम और मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स होता है। ये दोनों ही पोषक तत्व बच्चों की हड्डियों के विकास में मदद करते हैं। जिन बच्चों की हड्डियां कमजोर होती होती हैं उन्हें रोजाना 200 ग्राम तरबूज खाने की सलाह दी जाती है। कैल्शियम जैसा पोषक तत्व होने की वजह से तरबूज दांतों के लिए भी अच्छा होता है।

पाचन को सुधारता है –

तरबूज में डायट्री फाइबर पाया जाता है। फाइबर होने की वजह से यह पाचन संबंधी समस्याएं जैसे की पेट में दर्द, कब्ज, उल्टी और पेट फूलना जैसी प्रॉब्लम को भी ठीक करने में मदद करता है। गर्मियों के मौसम में जिन बच्चों का अक्सर पेट खराब रहता है, उन्हें तरबूज का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

हार्ट हेल्थ के लिए है हेल्दी –

आज के दौर जहां छोटे बच्चों को भी हार्ट प्रॉब्लम का खतरा बढ़ रहा है। ऐसे में उन्हें तरबूज खिलाना बहुत फायदेमंद साबित होता है। तरबूज में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है। लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो हार्ट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। यह छोटे बच्चे के कार्डीओवैस्क्यलर हेल्थ में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। 

इम्यूनिटी को करता है स्ट्रांग –

तरबूज में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है, जिसकी वजह से यह इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। तरबूज पर हुई कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि इसका सेवन करने से रेड ब्लड सेल्स का निर्माण, नर्वस सिस्टम (तंत्रिका तंत्र) का विकास और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद मिलती है।

बच्चे किस उम्र से खा सकते हैं तरबूज –

बच्चे को 6 महीने की उम्र से ठोस आहार देने की शुरुआत की जाती है। ऐसे में आप 6 महीने के बच्चों को भी तरबूज खाने के लिए दे सकते हैं। छोटे बच्चों को तरबूज देते समय ध्यान दें कि इसमें बीज न हों। इसके अलावा आप तरबूज को मैश करके या प्यूरी बनाकर भी बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

Back to top button