डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर मुकेश अंबानी ने दिया बयान…

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर हैं। इस मौके पर सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा है कि ट्रंप 2020 में जो भारत देखेंगे, वह कार्टर, बिल क्लिंटन और यहां तक कि बराक ओबामा ने जो भारत देखा है, उससे अलग होगा। फ्यूचर सीईओ समिट के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्या नडेला के साथ बातचीत में उन्होंने यह बात कही।

38 करोड़ लोग जियो की 4जी प्रौद्योगिकी अपना चुके हैं और जियो लोगों का आंदोलन बन गया है। उन्होंने कहा है कि जमीनी स्तर पर भारत में उद्यमिता की ताकत विराट है। आने वाले समय में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा और इस बात पर कोई संदेह नहीं है। उन्होंने कहा कि इसमें सिर्फ इस बात पर बहस की गुंजाइश है कि यह पांच साल में होगा या दस साल में।

प्रमुख डिजिटल समाज बनने का मौका

आगे उन्होंने कहा कि भारत में अभी गेमिंग का अस्तित्व नहीं। संगीत और फिल्मों दोनों को मिला दिया जाए, तो भी गेमिंग क्षेत्र अधिक बड़ा है। भारत में हमारे पास एक प्रमुख डिजिटल समाज बनने का मौका है।

मोबाइल नेटवर्क में आया सुधार

उन्होंने कहा कि भारत में मोबाइल नेटवर्क में सुधार आया है। जियो से पहले डाटा स्पीड 256 kbps थी। लेकिन जियो के आने के बाद यह बढ़कर 21 mbps हो गई है। आगे अंबानी ने कहा कि साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमें डिजिटल इंडिया का विजन मिला है। 3,800 लाख लोग जियो की 4जी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं।

अंबानी ने नडेला की ओर इशारा करते हुए कहा कि अगली पीढ़ी काफी अलग भारत देखेगी। यह उस भारत से भिन्न होगा जिसमें आप और हम पले बढ़े हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ ने दिया बयान

वहीं सत्या नडेला ने भारतीय उद्योग जगत के दिग्गजों से समावेशी प्रौद्योगिकी क्षमता का निर्माण करने को कहा है। तीन दिन की भारत यात्रा पर आए नडेला ने सोमवार को कहा कि, ‘भारतीय सीईओ को अपनी प्रौद्योगिकी क्षमता विकसित करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि समाधान समावेशी हों। नडेला ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि डिजिटल बदलाव उत्पादकता बढ़ाने वाला हो। उन्होंने कहा कि भारत में 72 फीसदी सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की नौकरियों प्रौद्योगिकी उद्योग से बाहर हैं।

टीसीएस के सीईओ ने कही ये बात

साथ ही टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक राजेश गोपीनाथन ने इस मौके पर कहा कि प्रौद्योगिकी में बदलाव के लिए कंपनी आंतरिक प्रतिभाओं को प्रशिक्षित करने को प्राथमिकता देती है। उन्होंने कहा कि कंपनी में हमारा प्रयास होता है कि अच्छी प्रतिभाओं को रोका जाए और इसके लिए हमें बाहर से लोग नहीं ढूंढने पड़ें।

Back to top button