दस यूजी कोर्सेज में ऑनलाइन काउंसलिंग से करायें दाखिले

दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2018-19 में अंडर ग्रेजुएट(यूजी) कोर्सेज में ऑनलाइन काउंसलिंग से दाखिले होना लगभग तय हो गया है। पॉयलट प्रोजेक्ट के रुप में इस व्यवस्था की शुरुआत दस यूजी कोर्सेज से होगी।

इस प्रोजेक्ट केलिए उन दस यूजी कोर्सेज का चयन किया गया है, जिनमें पहले ही प्रवेश परीक्षा ली जाती है। इस पॉयलट प्रोजेक्ट केसफल रहने पर सत्र 2019-20 से इस व्यवस्था को सभी यूजी कोर्सेज पर लागू किया जाएगा। यह व्यवस्था इंजीनियरिंग कॉलेज व आईपीयू में होने वाली ऑनलाइन काउंसलिंग के समान होगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय की दाखिला समिति की सब कमेटी की बैठक में ऑनलाइन काउंसलिंग से दाखिले प्रस्ताव कमेटी ने मुहर लगा दी है। अब इस प्रस्ताव को दाखिला कमेटी में मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

दाखिला सब कमेटी सदस्य डॉ पकंज गर्ग ने बताया कि कमेटी ने तय किया है कि फिलहाल नए सत्र से दस यूजी कोर्सेज में दाखिले ऑनलाइन काउंसलिंग से होंगे। इनमें वह यह दस कोर्सेज वह हैं जिनमें पहले से ही प्रवेश परीक्षा ली जाती है।

इनमें बीएमएस, बीबीई, बीबीए(एफआईए), बीएल.एड, बीटेक आईटी मैथमेटिकल इनोवेशन, बीए ऑनर्स ह्यूमेनिटीज एंड सोश्ल साइंस, बीएससी फिजिकल एजुकेशन एंड हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोट्र्स साइंस, बीए ऑनर्स मल्टीमीडिया एंड मॉस कम्यूनिकेशन, बीए ऑनर्स संगीत।

वहीं इस साल से इनमें पांच वर्षीय जर्नलिज्म कोर्सेज को भी शामिल किया जा रहा है। चूंकि इस साल यूजी के सभी कोर्सेज में करना संभव नहीं है। लिहाजा इसकी शुरुआत दस कोर्सेज से ही की जा रही है।

ऐसी संभावना है कि अगले साल से इस व्यवस्था को सभी कोर्सेज पर लागू कर दिया जाए। इस व्यवस्था के तहत छात्रों को कॉलेज का आवंटन काउंसलिंग के आधार पर होगा। प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद छात्रों को ऑनलाइन ही कॉलेज की प्राथमिकताओं का चयन कर कॉलेज की सीट को लॉक करना होगा। कमेटी का मानना है कि इस व्यवस्था में छात्रों की दाखिले में भागीदारी बढ़ जाएगी।

पीजी कोर्सेज में इसी साल से लागू करने की तैयारी
दाखिला सब कमेटी सदस्य डॉ गर्ग ने बताया कि पीजी कोर्सेज में ऑनलाइन काउंसलिंग से दाखिले की तैयारी इसी साल से की जा रही है। चूंकि पीजी कोर्सेज में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होनी है। ऐसे में कमेटी अब पीजी कोर्सेज में इसे लागू करने के लिए संभावनाओं को तलाशेगी। माना जा रहा है कि पीजी कोर्सेज में इसका लागू होना तय है।

 
Back to top button