ट्रेकिंग का असली मजा लेना चाहते हैं, तो इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी

छुट्टियों के दिनों में घूमने की चाहत सभी को होती हैं और सभी इस चाहत को पूरा करने के लिए अपने मनमुताबिक जगहों का चुनाव करते हैं। इन्हीं में से कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें रोमांच का अनुभव लेना पसंद होता हैं और वे ऐसी जगहों का चुनाव करते हैं जो रोमांच से भरी हो। रोमांच की पूर्ती के लिए कई लोग ट्रेकिंग का मजा लेना पसंद करते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेकिंग से पहले कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती हैं जिससे इसका असली मजा मिल पाता हैं। तो आइये जानते हैं ट्रेकिंग में ध्यान रखी जाने वाली बातों के बारे में।

जरूर करें नाश्‍ता
दिन की शुरुआत नाश्‍ते से करना सेहत के लिए बुहत अच्‍छा होता है, ऐसी बातें आपने कई बार सुनी और पढ़ी होंगी। ट्रेकिंग के समय भी नाश्‍ता आपके लिए हेल्‍पफुल होगा क्‍योंकि ये बॉडी में एनर्जी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। यह आपको ट्रेकिंग के दौरान लगने वाली भूख से बचाएगा। नाश्‍ते में ज्‍यादा चाय या कॉफी का सेवन न करें। इससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है।

जरूरी है किसी का साथ
फिल्‍मों में दिखाए गए ट्रेकिंग के सीन्स से बिल्‍कुल भी इंस्पायर न हों। अकेले ट्रेकिंग करने की सोचें भी नहीं। अपने दोस्‍तों या ग्रु्प के साथ ही ट्रेकिंग करें। ट्रेकिंग का सबसे बड़ा रूल है धैर्य और अनुशासन जिसका ध्‍यान रखना आपको कई समस्‍याओं से बचा सकता है। अपने ट्रेक लीडर की बातों को ध्‍यान से सुनें और उनको फॉलो करें।

इस सफर में पानी है आपका हमसफर
पहाड़ों पर चढ़ने और उतरने के दौरान कई तरह की सिचुएशन्स का सामना करना पड़ता है। चढ़ाई के दौरान बॉडी को बैलेंस रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए आपके पास पानी के लगभग 4 से 5 स्‍टॉक होने चाहिए। पानी बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचा कर रखता है। हर 20 मिनट के बाद थोड़ा-थोड़ा पानी लेते रहें ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। ध्‍यान रखें एकसाथ ढेर सारा पानी न पीएं।

रफ्तार को कंट्रोल रखें
फिल्‍मों में ट्रेकिंग के दौरान कॉम्पिटीशन दिखाए जाते हैं लेकिन वास्‍तव में ऐसी चीजें करने से बचें। बहुत ही ध्‍यान से और आराम से चढ़ाई करें। बहुत ज्‍यादा तेजी आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है। एक्‍सपर्ट भी ऐसी चीजें करने के लिए मना करते हैं। अपने बॉडी स्‍टेमिना के हिसाब से ही चढ़ाई की रफ्तार को घटाएं-बढ़ाएं न कि किसी दूसरे को देखकर। ऐसा करके आप बहुत सारी परेशानियों से बचे रहेंगे।

एल्‍कोहल पीने से बचें
पहाड़ों की खूबसूरती, ठंडी हवा के झोंके और हसीन वादियों के बीच कैम्‍प मस्‍ती आपको झूमने के लिए उकसा सकती है। लेकिन आपका शराब से दूर रहना ही बेहतर होगा क्‍योंकि शराब पीने के बाद पहाड़ों पर चलना मुश्किल होता है। शराब आपका पेट खराब कर सकती है और आपको इसी तरह की कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

Back to top button