ट्रंप ने भारत पर लगाया था बड़ा आरोप, विश्व बैंक के अधिकारी ने की इसकी धुलाई

 विश्व बैंक के एक अधिकारी ने भारत के खिलाफ लगाए गए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के आरोपों की धुलाई कर दी है. पीएम नरेंद्र मोदी के दोस्त के तौर पर भी जाने जाने वाले डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाए थे कि टैरिफ लगाने के मामले में भारत नंबर वन देश है. लेकिन ताज़ा बयान में विश्व बैंक के एक अधिकारी ने कहा है कि ऐसा नहीं है.

यही नहीं, विश्व बैंक के इस अधिकारी को ये भी लगता है कि टैक्स लगाने के सिस्टम से लेकर उदारवादी होने के मामले में भारत पिछले दशकों से बहुत आगे आया है. ये सारी बातें संस्था के एक प्रमुख अधिकारी ने बुधवार को कहीं. आपको बता दें कि इस महीने के शुरुआत में ट्रंप ने भारत पर अमेरिका के कई उत्पादों पर बहुत ज़्यादा टैरिफ लगाने का आरोप लगाया था और भारत को “टैरिफ किंग” करार दिया था. वहीं, ये ऐसा पहला मौका नहीं था जब ट्रंप ने भारत के बारे में ऐसी बात कही हो.

विकास के लिए विश्व बैंक के वरिष्ठ निदेशक शांता देवराजन ने कहा, “हमारे पास मौजूद डेटा के हिसाब से ये बात (भारत के टैरिफ किंग होने की बात) सही नहीं है.” उन्होंने कहा कि कुछ उत्पादों पर भारत ने ज़्यादा ट्रैरिफ लगाता है लेकिन ये “टैरिफ किंग” तो कतई नहीं है.

उन्होंने कहा कि यहां तक कि दक्षिण एशिया में भी भारत सबसे ज़्यादा टैरिफ लगाने वाला देश नहीं है. उन्होंने कहा कि वो ये बात विश्व बैंक के अधिकारी के तौर पर उन्हें मिले अनुभव के आधार पर कर रहे हैं. उन्होंने कहा, “बीते समय में भारत के टैरिफ घटे हैं.”

Back to top button