टेस्ट इतिहास में 141 साल बाद हुआ कमाल, इंग्लैंड ने श्रीलंका को सीरीज में दी मात

इंग्लैंड ने रविवार को श्रीलंका को उसके घर में दूसरे टेस्ट में 57 रन से मात दी। इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजय बढ़त बना ली है। सीरीज का तीसरा व अंतिम टेस्ट मैच 23 नवंबर से कोलंबो में खेला जाएगा। याद हो कि जो रूट के नेतृत्व वाली इंग्लैंड ने पहला टेस्ट 211 रन के विशाल अंतर से जीता था। टेस्ट इतिहास में 141 साल बाद हुआ कमाल, इंग्लैंड ने श्रीलंका को सीरीज में दी मात

कैंडी में खेले गए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी की और पहली व दूसरी पारी में क्रमश: 290 व 346 रन बनाए। वहीं श्रीलंका की दोनों पारियां क्रमश: 336 और 243 रन पर सिमटी।

मेजबान टीम को दूसरा टेस्ट जीतने के लिए 301 रन का लक्ष्य मिला था। इसका पीछा करते हुए टेस्ट के चौथे दिन यानी शनिवार को स्टंप्स तक श्रीलंका ने 65.2 ओवर में सात विकेट खोकर 226 रन बनाए थे। मेजबान टीम को अंतिम दिन जीत के लिए 75 रन की आवश्यकता थी जबकि इंग्लैंड को 3 विकेट की दरकार थी।

अंतिम दिन मोइन अली और लीच ने श्रीलंका को सिर्फ 17 रन बनाने दिए और तीन विकेट झटककर सीरीज इंग्लैंड के नाम की। निरोशन डिकवेला से श्रीलंका को बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वह अपने कल के स्कोर में 8 रन का इजाफा कर सके और 35 रन बनाकर अली का शिकार बने। वैसे, दिन की विकेट दिलरुवान परेरा के रूप में गिरा।

परेरा को लीच ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद डिकवेला को अली ने स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराया। कप्तान सुरंगा लकमल को तो अली ने खाता भी नहीं खोलने दिया और क्लीन बोल्ड कर दिया। फिर पुष्पकुमारा को लीच ने अपनी ही गेंद पर कैच कराकर श्रीलंकाई पारी का अंत किया।

इंग्लैंड की तरफ से जैक लीच और मोइन अली ने कमाल की गेंदबाजी की। लीच ने पांच विकेट झटके जबकि अली ने चार विकेट लिए। एक सफलता आदिल राशिद के नाम रही।

यह टेस्ट मैच एक और कारण से याद रखा जाएगा। 141 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ कि 38 विकेट स्पिनर्स ने लिए। एक विकेट सुरंगा लकमल को मिला जबकि एक विकेट रनआउट हुआ।

Back to top button