टूरिस्ट्स के बीच बढ़ रहा है क्रूज से ट्रैवल करने का क्रेज

गर्मी की छुट्टियां शुरू होने से पहले ही सैर-सपाटे की बुकिंग शुरू हो गई है। इस बार की छुट्टियों में शहर वासियों में मुंबई टू गोवा क्रूज का क्रेज सबसे ज्यादा है। इसके अलावा हिल स्टेशन भी लोगों की डेस्टिनेशन में शामिल है।

 

 

इस बार खास बात यह है कि इंडिया में ही क्रूज का आनंद लेने को शहरवासियों में क्रेज है। मुरादाबाद के प्रेम ट्रेवेल्स एंड टूर के डायरेक्टर गौरव कुमार गुप्ता ने बताया कि क्रूज की शुरुआत होने से इस बार शहरवासियों को अपने ही देश में इसका आनंद उठाने का मौका मिल रहा है। जबकि पहले इसके लिए विदेश तक जाना पड़ता था। इस बार मुंबई टू गोवा क्रूज की शुरुआत की गई है। जिसकी शहरवासियों ने काफी बुकिंग कराई है। पहले शहरवासी क्रूज का आनंद लेने के लिए ज्यादातर सिंगापुर, मलेशिया और हांक-कांग की बुकिंग कराते थे। जबकि इस बार लग्जरी क्रूज का आनंद शहरवासी अपने ही देश में उठा सकेंगे। इसके अलावा केदारनाथ, हिल स्टेशन में मनाली, विदेशों में थाईलैंड, माल्दीव्स आदि विशेष आकर्षण हैं।

मुरादाबाद में अनमोल ट्रैवल्स के डायरेक्टर विवेक अग्रवाल ने बताया कि हिल स्टेशन लोगों की पहली पसंद है। इनमें इंडिया में सिक्किम, दार्जीलिंग, मनाली की बुकिंग सबसे ज्यादा है। जबकि विदेश में यूरोप, थाईलैंड जाने का क्रेज है।

डोमेस्टिक टूरिज्म इंडस्ट्री में बीस प्रतिशत का ग्रोथ

प्रेम ट्रेवल्स के निदेशक गौरव गुप्ता ने बताया कि पिछले दो सालों में डोमेस्टिक टूरिज्म को बीस जबकि इंटरनेशनल टूरिज्म को 15 प्रतिशत तक ग्रोथ मिला है। गौरव ने बताया कि उन्होंने आरबीआई से फॉरेन करेंसी का लाइसेंस ले लिया है। इसलिए मुरादाबाद में ही करेंसी एक्सचेंज की सुविधा भी मिल रही है।

किटी पार्टी से लेकर बर्थडे-एनीवर्सरी का क्रूज पर प्लान

गौरव गुप्ता ने बताया कि क्रूज का प्लान फैमिली और फ्रेंड्स होलीडे के रूप में किया जा रहा है। महिलाएं अपनी फ्रेंड्स और फैमिली के साथ किट्टी पार्टी, बर्थडे और एनीवर्सरी सेलिब्रेशन के लिए भी क्रूज की प्लानिंग कर रही हैं। युवाओं में भी इस तरह का क्रेज देखने को मिल रहा है।

Back to top button