टीम इंडिया ने पहली बार विदेशी सरजमीं पर रचा इतिहास

टीम इंडिया ने श्रीलंका को पल्लेकेले टेस्ट में पारी और 171 रनों से मात देकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में उनका 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है. इसी के साथ ही भारत ने 1932 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू के बाद से 85 साल के इतिहास में विदेशी सरजमीं पर 2 से ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में पहली बार व्हाइटवाश किया है. इससे पहले टीम इंडिया ने 2004 में बांग्लादेश और 2005 में जिम्बाब्वे में जरूर सीरीज क्लीन स्वीप की थी, लेकिन वो सिर्फ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज थी.

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, पहली बार विदेशी सरजमीं पर 3-0 से जीते

LIVE स्कोरबोर्ड

विराट कोहली भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 85 सालों के इतिहास में पहले ऐसे कप्तान हैं, जिनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने पहली बार विदेश में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से वाइटवॉश किया है. उनसे पहले कोई भी भारतीय कप्तान विदेशी सरजमीं पर 3 या उससे ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज को क्लीन स्वीप नहीं कर सका है.

ऐसे रचा इतिहास

इस मैच में टीम इंडिया के पहली पारी में बनाए गए 487 रनों के विशाल स्कोर के जवाब में श्रीलंका की टीम अपनी पहली पारी में 135 रन पर ही ढेर हो गई थी. श्रीलंका फॉलोऑन भी नहीं बचा पाई. इसके बाद फॉलोऑन खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम को टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 181 रन पर समेट कर पारी और 171 रन से जीत दर्ज कर ली.

इससे पहले टीम इंडिया ने शिखर धवन (119) और हार्दिक पंड्या (108) की बड़ी पारियों की मदद से 487 रन बनाए थे. दूसरी पारी में श्रीलंका की ओर से निरोशन डिकवेला ने 41 और दिनेश चांडीमल ने 36 रनों की पारी खेली.

50 साल बाद किसी सीरीज में 3 टेस्ट जीता भारत

साल 1967 में टीम इंडिया न्यूजीलैंड दौरे पर गई थी जहां उसने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज पर 3-1 से जीत हासिल की थी. अब 50 साल बाद एक बार फिर टीम इंडिया ने विदेशी धरती पर श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में 3 टेस्ट मैच जीतने का कारनामा किया है.

दूसरी पारी में ऐसे बिखरी श्रीलंका की पारी

फॉलोऑन खेलने उतरी श्रीलंका की शुरुआत दूसरी इनिंग में भी अच्छी नहीं रही और 15 रन पर पहला विकेट गिर गया. उमेश यादव ने 10.4 ओवर में उपुल थरंगा (7) को बोल्ड करते हुए मेजबान टीम का पहला विकेट गिराया. रविचंद्रन अश्विन ने 15वें ओवर की तीसरी बॉल पर दिमुथ करुणारत्ने (16) को अपना शिकार बनाकर श्रीलंका को दूसरा झटका दिया. अश्विन की आउटसाइड ऑफ डिलिवरी को दिमुथ समझ नहीं पाए और स्लिप पर रहाणे को कैच थमा बैठे.

श्रीलंका की पहली पारी

भारत की पहली पारी के जवाब में बैटिंग करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत ही खराब रही और 38 रन पर 4 विकेट गिर गए. पांचवें विकेट के लिए डिकवेला ने चांडीमल के साथ मिलकर 63 रन की पार्टनरशिप की और टीम का स्कोर 101 तक पहुंचाया. डिकवेला के आउट होते ही फिर लगातार विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया और बाकी बैट्समैन केवल 34 रन और जोड़कर पवेलियन लौट गए.

मेजबान टीम की ओर से कप्तान दिनेश चांडीमल ने सबसे ज्यादा 48 रन तो वहीं डिकवेला ने 29 और कुसल मेंडिस ने 18 रन बनाए. भारत की ओर से कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 4/40 विकेट लिए. तो वहीं मो. शमी ने 2/17 और अश्विन ने भी 2/22 विकेट लिए. पहली इनिंग में टीम इंडिया को 352 रन की लीड मिली. जिसके बाद उसने श्रीलंका को फॉलोऑन खिलाने का फैसला किया. दूसरी इनिंग में भी उसका एक विकेट गिर गया.

135 रन पर ऐसे ढेर हुई श्रीलंका

पहली इनिंग में बैटिंग करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और सिर्फ 14 रन पर उसका पहला विकेट गिर गया.मोहम्मद शमी ने 2.3 ओवर में उपुल थरंगा (5) को ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराते हुए मेजबान टीम को पहला झटका दिया.

दो ओवर बाद ही 23 के स्कोर पर श्रीलंका का दूसरा विकेट भी गिर गया. 4.3 ओवर में शमी की बॉल पर करुणारत्ने (4) विकेट के पीछे साहा को कैच दे बैठे.इसके बाद टीम के स्कोर में 15 रन और जुड़े ही थे कि 38 रन के स्कोर पर लगातार दो विकेट गिर गए.8.5 ओवर में कुसल मेंडिस (18) रन आउट हो गए. इसके बाद इसी स्कोर पर एंजेलो मैथ्यूज (0) को हार्दिक पंड्या ने एलबीडब्लू आउट कर दिया. पांचवां विकेट कुलदीप यादव ने निकाला. जब 20.3 ओवर में उनकी बॉल पर निरोशन डिकवेला (29) को साहा ने स्टंप कर दिया.

टीम के स्कोर में 6 रन और जुड़े ही थे कि कुलदीप ने दिलरुवान परेरा (0) का विकेट लेकर श्रीलंका को छठा झटका दे दिया. उनका कैच पंड्या ने लिया.सातवें विकेट के रूप में कप्तान दिनेश चांडीमल (48) आउट हुए. वे अश्विन की बॉल पर लोकेश राहुल को कैच दे बैठे.आठवां विकेट कुलदीप यादव को मिला. उन्होंने 32.2 ओवर में मलिंडा पुष्पकुमार (10) को बोल्ड कर दिया. नौवां विकेट कुलदीप ने फर्नांडो को आउट करते हुए लिया, वहीं आखिरी विकेट अश्विन को मिला.

भारत ने बनाए थे 487 रन

इससे पहले भारत ने शिखर धवन और हार्दिक पंड्या के शतकों की मदद से पहली पारी में 487 का स्कोर खड़ा कर दिया. हार्दिक पंड्या (108 रन) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ दिया. उन्होंने अपना शतक 86 गेंदों में पूरा किया. इससे पहले शिखर धवन और लोकेश राहुल ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 188 रन जोड़ दिए.  शिखर धवन ने 119 रनों की शानदार पारी खेली. जबकि लोकेश राहुल ने लगातार 7वीं बार टेस्ट मैच में अर्धशतक जड़ा. राहुल ने 85 रन बनाए  इसके अलावा विराट कोहली ने 42 रन बनाए. श्रीलंका की ओर से लक्षण रंगीका ने 5, मलिंडा पुष्पाकुमारा ने 3, और विश्वा फर्नांडो ने 2 विकेट झटका.

भारत के विकेट

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को शिखर धवन और लोकेश राहुल ने जबरदस्त शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 188 रन जोड़े.टीम इंडिया को पहला झटका 39.3 ओवर में लगा. जब पुष्पकुमार की बॉल पर लोकेश राहुल (85) को गुणारत्ने ने कैच कर लिया.दूसरे विकेट के रूप में शिखर धवन (119) आउट हुए. 47.1 ओवर में वे पुष्पकुमार की बॉल पर चांडीमल को कैच दे बैठे. धवन के आउट होने के बाद पुजारा (8) को लक्षण रंगीका और अजिंक्य रहाणे (17) को मिलिंदा पुष्पकुमारा ने पवेलियन भेज दिया.

यह भी पढ़े: अनोखी परम्परा: यहां लड़कियों के ‘प्राइवेट पार्ट’ का एक हिस्सा निकाल देते हैं

कप्तान विराट कोहली (42) 296 के स्कोर पर पांचवें विकेट के रूप में आउट हो गए.दिन का खेल खत्म होने से थोड़ी देर पहले 87.6 ओवर में अश्विन (31) का विकेट गिरा. उस वक्त टीम इंडिया का स्कोर 322 रन था.पहले दिन मलिंडा पुष्पकुमार 3 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए. इसके बाद लक्षण रंगीका संदाकन रहे जिन्होंने 2 विकेट लिए. विश्वा फर्नांडो को 1 विकेट मिला.

टीम इंडिया को सातवां झटका ऋद्धिमान साहा (16) के रूप में लगा. 91.3 ओवर में विश्वा की बॉल पर वे परेरा को कैच दे बैठे. वे अपने कल के स्कोर में केवल 3 रन ही जोड़ सके.इसके बाद आठवें विकेट के लिए हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव ने मिलकर 62 रन की पार्टनरशिप की. अगला विकेट कुलदीप यादव का रहा. जो 110.6 ओवर में संदाकन की बॉल पर डिकवेला को कैच दे बैठे. नौवां विकेट शमी (8) का रहा. जो 114.2 ओवर में 421 के स्कोर पर संदाकन की बॉल पर उन्हीं को कैच दे बैठे. आखिरी विकेट के रूप में हार्दिक पंड्या 122.3 ओवर में संदाकन की बॉल पर दिलरुवान परेरा को कैच देकर आउट हो गए.

Back to top button