टीम इंडिया ने पहली बार टी20 मैच में किया ये बड़ा कारनामा, बचा ली दुनिया के सामने खुद की इज्जत…

भारतीय क्रिकेट टीम और मेजबान न्यूजीलैंड आज (24 जनवरी) टी20 मैच में टीम इंडिया ने शानदार शुरूआत की है. टॉस जीत कर  पहले फील्डिंग करने के बाद टीम इंडिया 204 रन के टारगेट कापीछा शानदार अंदाज में किया. पहले केएल राहुल और विराट कोहली और फिर बाद में श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे ने टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा 58 रन श्रेयस अय्यर ने बनाए. उनके अलावा केएल राहुल  (56) और विराट कोहली (45)  ने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई.  न्यूजीलैंड केलिए ईश सोढ़ी ने दो और सैंटनर के साथ टिकनर ने एक-एक विकेट लिया.

आखिरी दो ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए 12 गेंदों में 18 रन की जरूरत थी, लेकिन अय्यर ने साउदी को पहले छक्का और फिर चौका लगाकर  समीकरण बदल दिया. ओवर की आखिरी गेंद पर ही अय्यर ने छक्का लगाकर टीम इंडिया की जीत की औपचारिकता पूरी की अय्यर ने 29 गेंदों में 58 रन की पारी खेली.

Ind vs Nz: T20I क्रिकेट इतिहास में पहली बार बना ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड

अय्यर की तूफानी पारी

15वें ओवर में ही टीम इंडिया के 150 रन पूरे हुए. इसके बाद श्रेयस अय्यर  और मनीष पांडे ने टीम को मैच में बनाए रखा. 16वें ओवरमें पांडे ने सोढ़ी को छक्का लगाया. 17वें ओवर में अय्यर ने साउदी को छक्का लगाया. अय्यर यहीं नहीं रूके, उन्होंने फिर बैनेट को दो चौके भी लगाए. 

विराट के जाने के बाद श्रेयस अय्यर के साथ शिवम दुबे ने पारी आगे बढ़ाई , दुबे ने एक छक्का भी लगाया, लेकिन ईश सोढ़ी की गेंद पर दुबे साउदी को कैच दे बैठे. दुबे ने 9 गेंदों में 13 रन बनाए. टीम इंडिया:  142/4 (13.2 ओवर)

केएल के जाने के बाद विराट कोहली भी टिक नहीं सके और तीन रन और बनाने के बाद 12वें  ओवर में टिकनर की गेंद पर मार्टिन गप्टिल ने शानदार कैच कर विराट को लौटाया. विराट ने 32 गेंदों में 42 रन की पारी खेली.  टीम इंडिया:  121/3 (11.1 ओवर)

केएल राहुल के रनोंं की रफ्तार को लगाम ईश सोढ़ी ने लगाई. सोढ़ी ने केएल को साउदी के हाथों लपकवाया. राहुल ने 27 गेंदों में 56 रन की पारी खेली. टीम इंडिया:  115/2 (10 ओवर)

5वें ओवर के बाद विराट और केएल ने रन बनाने का सिलसिला जारी रखा. बैनिट के ओवर में केएल राहुल एक गेंद पर एक ही छोर पर दो बार रन आउट होने से बच गए. इसके बाद ईश सोढ़ी ने अपने पहले ओवर में एक चौके सहित 12 रन दिए. इसके बाद राहुल ने सैंटनर को एक चौका और छक्का लगाया. केएल ने 9वें  ओवर में ही छक्का लगाकर अपनी फिफ्टी और टीम इंडिया के 100 रन पूरे किए.  टीम इंडिया:  107/1 (9 ओवर)

विराट कोहली ने रोहित के बाद आते ही पहले सिंगल लिया और फिर पहला मैच खेल रहे हैमिश बैनेट के ओवर में चौका भी लगाया. इसके बाद विराट ने ब्लेयर टिकनर की पहली ही गेंद पर छक्का ठोक डाला.  इस बीच विराट और केेएल ने सिंगल्स और डबल्स लेने का मौका भी नहीं चूका. पांचवे ओवर में केएल ने साउदी को एक छक्का और चौका लगाया. टीम इंडिया:  57/1 (5 ओवर)

दूसरे ओवर में ही पहले  केएल राहुल ने चौका और फिर रोहित शर्मा ने छक्का लगा कर अपने तेवर दिखाए, लेकिन रोहित छक्का मारने के बाद बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए. रोहित के बैकवर्ड प्वाइंट पर रॉस टेलर ने बैकवर्ड प्वाइंट पर कैच कर लिया. रोहित 6 गेंदों में 7 रन बनाकर आउट हुए.  टीम इंडिया:  16/1 (1.4 ओवर)

टीम इंडिया की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और केएल राहुल ने की. न्यूजीलैंड के लिए पहला ओवर  टिम साउदी ने फेंका.  रोहित ने पहली ही गेंद पर सिंगल लेकर टीम का खाता खोला. टीम इंडिया:  4/0 (1ओवर)

मैच में 3 अर्धशतक लगे 
इस मैच में न्यूजीलैंड की ओर से तीन अर्धशतक लगे. कॉलिन मुनरो ने 59, रॉस टेलर ने 54* और केन विलियम्सन ने 51 रन की पारी खेली. 

न्यूजीलैंड ने 203/5 का स्कोर बनाया 

न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 203 रन का स्कोर बनाया है. रॉस टेलर ने 27 गेंद पर 54 रन की पारी खेली और अंत तक नाबाद रहे. मिचेल सैंटनर दो रन बनाकर नाबाद लौटे. न्यूजीलैंड: 203/5 (20 ओवर) 

भारत को 5वीं कामयाबी, न्यूजीलैंड 200 रन की ओर 

न्यूजीलैंड ने चौथा विकेट गंवा दिया है. टिम सीफर्ट एक रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें जसप्रीत बुमराह की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने कैच किया. न्यूजीलैंड: 181/5 (17.5 ओवर) 

न्यूजीलैंड को चौथा झटका
न्यूजीलैंड ने चौथा विकेट गंवा दिया है. कप्तान केन विलियम्सन 26 गेंद में 51 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें युजवेंद्र चहल की गेंद पर विराट कोहली ने कैच किया. न्यूजीलैंड: 178/4 (16.6 ओवर) 

न्यूजीलैंड के 150 रन पूरे
न्यूजीलैंड अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने की ओर बढ़ रहा है. उसने उसने 15.3 ओवर में तीन विकेट पर 150 रन पूरे कर लिए हैं. न्यूजीलैंड: 150/0 (15.3 ओवर) 

भारत की मैच में वापसी
भारत ने एक रन के अंतराल में दो विकेट झटककर मैच में वापसी कर ली है. न्यूजीलैंड ने 116 रन पर दूसरा और117 रन पर तीसरा विकेट गंवाया. 

न्यूजीलैंड को तीसरा झटका दिया
न्यूजीलैंड ने तीसरा विकेट गंवा दिया है. कॉलिन मुनरो के बाद कॉलिड डी ग्रैंडहोम भी आउट हो गए हैं. उन्हें रवींद्र जडेजा की गेंद पर शिवम दुबे ने कैच किया. डी ग्रैंडहोम खाता भी नहीं खोल सके. न्यूजीलैंड: 117/3 (12.2 ओवर) 

न्यूजीलैंड को दूसरा झटका 
न्यूजीलैंड ने दूसरा विकेट गंवा दिया है. कॉलिन मुनरो शानदार अर्धशतक बनाने के बाद आउट हो गए हैं. उन्हें शार्दुल ठाकुर की गेंद पर युजवेंद्र चहल ने कैच किया. मुनरो ने 42 गेंद में 59 रन बनाए. न्यूजीलैंड: 116/2 (11.5 ओवर) 

न्यूजीलैंड के 100 रन पूरे
न्यूजीलैंड ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए 100 रन पूरे कर लिए हैं. इसमें कॉलिन मुनरो की फिफ्टी भी शामिल है. न्यूजीलैंड: 102/1 (11 ओवर) 

न्यूजीलैंड को पहला झटका
भारत ने पहला विकेट हासिल कर लिया है. शिवम दुबे ने न्यूजीलैंड को पहला झटका दिया. उन्होंने मार्टिन गप्टिल को आउट किया. गप्टिल 19 गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हुए. न्यूजीलैंड: 80/1 (7.5 ओवर) 

न्यूजीलैंड के 50 रन पूरे 
न्यूजीलैंड ने अच्छी शुरुआत की है. उसने 4.3 ओवर में बिना विकेट गंवाए 50 रन पूरे कर लिए हैं. न्यूजीलैंड: 50/0 (4.3 ओवर) 

मुनरो ने मारा पहला छक्का 
कॉलिन मुनरो ने मैच का पहला छक्का लगाया है. उन्होंने शार्दुल ठाकुर की गेंद को लॉन्गऑफ बाउंड्री के बाहर पहुंचाकर छह रन बटोरे. न्यूजीलैंड: 19/0 (2.0 ओवर) 

गप्टिल-मुनरो बैटिंग करने उतरे
न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो ओपनिंग करने उतरे हैं. गेंदबाजी की शुरुआत जसप्रीत बुमराह ने की है. 

पंत-सैमसन प्लेइंग XI में नहीं
टी20 सीरीज के लिए भारत ने 16 सदस्यीय टीम चुनी है. इनमें से पांच क्रिकेटर इस मैच में नहीं खेलेंगे. ये खिलाड़ी ऋषभ पंत, संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी हैं. 

भारत (प्लेइंग XI): रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी

न्यूजीलैंड (प्लेइंग XI): मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियम्सन (कप्तान), टिम सीफर्ट, रॉस टेलर, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिचेल सैंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकर, हामिश बेनेट. 

भारत ने टॉस जीता 
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत लिया है. उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया है. 

टीमें मैदान पर पहंचीं 
दोनों टीमें मैदान पर पहुंच चुकी हैं. वे वॉर्म-अप कर रही हैं. टॉस 11.50 पर होगा. 

8 विजेता खिलाड़ी नहीं खेंलेंगे  
भारत और न्यूजीलैंड सीरीज की शुरुआत ऑकलैंड के ईडन पार्क स्टेडियम से हो रही है. भारत ने यहां पिछले साल न्यूजीलैंड को टी20 मुकाबले में ही सात विकेट से हराया था. भारतीय टीम ने 2019 में ऑकलैंड में जिस मैच में न्यूजीलैंड को हराया था, उसके आठ खिलाडी आज मैदान पर नहीं उतरेंगे. ये खिलाड़ी टीम से बाहर हो चुके हैं. इन खिलाड़ियों में हार्दिक पांड्या, शिखर धवन, विजय शंकर एमएस धोनी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, क्रुणाल पांड्या और दिनेश कार्तिक शामिल हैं. 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारतीय टी20 टीम: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्‍मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और कुलदीप यादव.

न्यूजीलैंड टी20 टीम: केन विलियम्सन (कप्तान), हैमिश बेनेट, मार्टिन गप्टिल, स्कॉट कुगलेजन, डेरिल मिचेल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकर, मिचेल सैंटनर, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और कॉलिन डी ग्रैंडहोम. 

भारत-न्यूजीलैंड मैच आज
भारतीय क्रिकेट टीम और मेजबान न्यूजीलैंड आज (24 जनवरी) दोपहर 12.20 बजे से टी20 मैच खेला जाएगा. यह पांच मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच में होगा. 

Back to top button