टीम इंडिया की पारी शुरू, रोहित ने खोला भारत का खाता

भारत और ऑस्ट्रेलिया बीच नडे सीरीज के आखिरी और निर्णायक मैच में टीम इंडिया की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला ओवर झाय रिचर्ड्सन ने फेंका

ऑस्ट्रेलिया की पारी केवल 230 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट बिली स्टेनलेक के रूप में गिरा, उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया. स्टेनलेक खाता नहीं खोल पाए. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को दो-दो विकेट मिले. ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए.  ऑस्ट्रेलिया: 230/10 (48.4 ओवर)
ऑस्ट्रेलिया का 9वां विकेट एडम जाम्पा के रूप में गिरा. जाम्पा को विजय शंकर ने लॉन्ग ऑन पर चहल की गेंद पर लपका. जाम्पा ने 14 गेंदों पर 8 रन बनाए , इसके साथ ही चहल ने मैच में अपने 6 विकेट पूरे कर लिए.   ऑस्ट्रेलिया: 228/9 (47.4 ओवर)
युजवेंद्र चहल ने अपने पांच विकेट पूरे करते हुए ऑस्ट्रेलिया का 8वां  विकेट गिराया. चहल ने ऑस्ट्रेलिया के लिए हाफ सेंचुरी लगाने वाले पीटर हैंड्सकॉम्ब को एलबीडब्ल्यू कर ऑस्ट्रेलिया की मुश्किलें और बढ़ा दीं.  हैंड्स्कॉम्ब 63 गेंदों में 58 रन बनाए. हालांकि वे  केवल दो चौके लगा सके. ऑस्ट्रेलिया: 219/8 (46 ओवर)
ऑस्ट्रेलिया को एक झटका देते हुए झाय रिचर्ड्सन का विकेट भी गिरा दिया. चहल ने पारी के 44वें ओवर में रिचर्ड्सन को केदार झाधव के हाथों शॉर्ट मिड विकेट पर लपकवाया. रिचर्ड्सन ने 23 गेंदों पर 16 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया: 207/7 (44 ओवर)
मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका देते हुए ग्लेन मैक्सवेल को पवेलियन वापस भेज दिया. शमी की बाउंसर पर मैक्सवेल ने शॉट खेला लेकिन वह नियंत्रित नहीं था.  और गेंद फाइन लेग की ओर गई जहां भुवनेश्वर कुमार ने डाइव लगाते हुए शानदार कैच पकड़ा. मैक्सवेल टीम इंडिया के लिए खतरा बन रहे थे. उन्होंने 19 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 26 रन बना डाले थे. ऑस्ट्रेलिया: 161/6 (34.5 ओवर)
युजवेंद्र चहल ने ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका देते हुए मैच का अपना तीसरा विकेट लिया. चहल ने मार्कस स्टोइनिस को स्लिप पर उपकप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया. स्टोइनिस 20 गेंदों पर केवल 10 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया: 124/5 (30 ओवर)
चहल ने एक ही ओवर दूसरा विकेट भी लेकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर ला दिया. शॉन मार्श को स्टंप आउट कराने के बाद चहल ने 24वें ओवर में अपनी ही गेंद पर लपक लिया. ख्वाजा दो चौकों के मदद से 51 गेंदों पर 34 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया: 101/4 (24 ओवर)
पारी के 24वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के 100 रन पूरे होते ही युजवेंद्र चहल ने शॉन मार्श को विकेटकीपर एमएस धोनी के हाथों स्टंप आउट करा कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दे दिया. मार्श ने 54 गेंदों पर 39  रन बनाए जिसमें तीन चौके शामिल थे. मार्श ने ख्वाजा के साथ मिलकर 73 रनों की साझेदारी की. ऑस्ट्रेलिया: 100/3 (23.1 ओवर)
पहले दो विकेट गिरने के बाद उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभालने की कोशिश की. 15 ओवर तक ख्वाजा (15) और मार्श (9) रन बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आए लेकिन दोनों अपने विकेट बचाने में भी कामयाब रहे. ऑस्ट्रेलिया: 45/2 (15 ओवर)
पारी के 9वें ओवर में भुवेश्वर कुमार ने टीम इंडिया को एक और सफलता दिलाई और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच को एलबीडब्ल्यू कर सीरीज में तीसरी बार आउट किया. ऑस्ट्रेलिया: 27/2 (9 ओवर)
पहले पांच ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने संभलकर खेलने की कोशिश तो की, लेकिन टीम विकेट बचा नहीं सकी और तीसरे ओवर में ही उसका पहला विकेट गिर गया जिससे पांच ओवर तक उसके केवल 11 रन ही बने. कप्तान फिंच (6) और उस्मान ख्वाजा (0) क्रीज पर रन बनाने की कोशिश कर रहे थे. ऑस्ट्रेलिया: 11/1 (5 ओवर)
टीम इंडिया को पहली सफलता भुवनेश्वर कुमार ने दिलाई. भुवी ने एलेक्स कैरी को दूसरी स्लिप पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया. एलेक्स 11 गेंदों में 5 रन बनाकर आउट हुए जिसमें एक चौका शामिल था.  ऑस्ट्रेलिया: 8/1 (2.5 ओवर)
बारिश के खलल के बाद खेल फिर से शुरू होने पर पहले ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने केवल एक ही रन बनाया. एरोन फिंच को इस मैच में भुवनेश्वर कुमार को खेलने में दिक्कत आई. हालांकि वे अपना विकेट बचाने में कामयाब रहे. ऑस्ट्रेलिया: 1/0 (1 ओवर)
मैच  शुरू होते ही दो गेंदों के बाद बारिश की वजह से रोक दिया गया. भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार  ने फेंका. पहली ही गेंद पर एलेक्स कैरी ने एक रन लिया. उसके बाद एरोन फिंच ने पारी की दूसरी गेंद को ऑफ स्टंप के बाहर जाने दिया था. ऑस्ट्रेलिया: 1/0 (0.2 ओवर)
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टॉस जीतने के बाद विराट कोहली ने कहा, “ हम पहले गेंदबाजी करेंगे. यहां काफी बादल हैं. बारिश हुई है ऐसे में हम बल्लेबाजी करना नहीं चाहेंगे. हमारा दौरा बढ़िया रहा है और ऐसे में हम इसी तरह से खत्म करना चाहते हैं. सीरीज में बराबरी करना अहम रहा , अब दोनों ही टीमें निर्णायक मैच के लिए खेल रही हैं. हमारे लड़के खेल के लिए उत्साहित हैं. हालात मांग कर रहे थे कि मैं एडिलेड में अच्छा करूं, रोहित, दिनेश कार्तिक और एमएस धोनी ने भी सुंदर बल्लेबाजी की. यह टीम का एक अच्छा प्रयास था.”
बारिश की वजह से देर से हुआ टॉस
मेलबर्न में सुबह बारिश हुई थी जिसकी वजह से टॉस देर शुरू हुआ. टीम इंडिया में तीन बदलाव हुए हैं. मोहम्मद सिराज की जगह  विजय शंकर को लिया गया है वहीं युजवेंद्र चहल कुलदीप यादव की जगह और केदार, जाधव अंबाती रायडू की जगह आए हैं. ऑस्ट्रेलिया टीम में गेंदबाजी में जेसन बेहेरनडोर्फ की जगह बिली स्टानलेक को मौका मिला है. नाथन लॉयन पहले दो मैचों में असर नहीं दिखा पाए थे. ऑस्ट्रेलिया ने लॉयन के स्थान पर एडम जाम्पा को मौका दिया है.
दोनों टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में होने वाला तीसरा मैच जीतने वाली टीम सीरीज पर कब्जा करेगी. सिडनी में खेले गए पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने 34 रनों से जीत हासिल की थी तो एडिलेड में खेले गए दूसरे मैच में टीम इंडिया ने कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के दम पर बराबरी कर ली थी.
मेलबर्न वनडे रोमांचक बन गया है, जहां दोनों टीमें अपनी जी जान लगा देने को तैयार हैं. ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में हार की निराशा है तो वहीं भारत उस ऐतिहासिक जीत को वनडे सीरीज में दोहराने और दौरे का अंत जीत के साथ करना चाहता है. कप्तान कोहली जीत के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. रोहित शर्मा, कोहली और धोनी का बल्ला भी चल रहा. दिनेश कार्तिक ने भी दूसरे मैच में धोनी का अच्छा साथ दे अपनी जगह किसी तरह सुनिश्चित कर ली है.
टीमें : 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन,  दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), विजय शंकर,, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार,  और मोहम्मद शमी.
ऑस्ट्रेलिया :
एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लैन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), झाए रिचर्डसन, बिलि स्टानलेक, पीटर सिडल, और एडम जाम्पा.

Back to top button