झारखंड चुनाव कोलेबिरा​​​​​​​ विधानसभा सीट पर कब वोटिंग, मतगणना और नतीजे

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के तहत कोलेबिरा विधानसभा सीट (Kolebira Assembly Seat) पर दूसरे चरण में मतदान होना है। यहां 07 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। कोलेबिरा विधानसभा सीट खूंटी लोकसभा सीट के अंतर्गत आती है। यह सीट अनुसूचित जनजाति (ST) के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है।

कोलेबिरा विधानसभा सीट झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में से एक है। खूंटी लोकसभा लोकसभा सीट में आने वाली इस विधानसभा सीट पर कब्‍जे को लेकर झारखंड पार्टी और कांग्रेस के बीच चुनावी जंग होती रही है। 2005 के चुनाव में यहां से जनक्रांति पार्टी के एनोश एक्‍का विधायक चुने गए। अगले दोनों चुनाव 2009 और 2014 में भी एनोश एक्‍का विधायक बने, लेकिन इस बार वह झारखंड पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़े थे। 2018 के उपचुनाव में यहां पर कांग्रेस ने पहली बार जीत हासिल की। कांग्रेस नेता नमन बिक्सल कोनगाड़ी यहां से विधायक चुने गए।

Kolebira Assembly Seat Voting Date कोलेबिरा विधानसभा सीट पर मतदान : 07 दिसंबर, 2019

Kolebira Assembly Seat Counting Result Date कोलेबिरा विधानसभा सीट पर मतगणना और वोटों की गिनती के नतीजे : 23 दिसंबर, 2019

Kolebira Constituency Seat Winner 2014 कोलेबिरा विधानसभा सीट के 2014 के विजेता कैंडिडेट: एनोश एक्का, JKP (झारखंड पार्टी)

Kolebira Assembly Seat Candidates List कोलेबिरा सीट पर चुनाव में उतरे उम्मीदवारों की लिस्ट

आईरीन एक्का (JKP), नमन बिक्सल कोनगाड़ी (INC), सुजन जोजो (BJP) अनिल कंडुलना (राष्ट्रीय सांगिल पार्टी), डेविड पवन केरकेट्टा (निर्दलीय), दीपक केरकेट्टा (झारखंड विकास मोर्चा प्रजातांत्रिक), प्यारा (निर्दलीय), शिवचन मांझी (निर्दलीय), सुरेंद्र सिंह (BSP),

कोलेबिरा विधानसभा सीट के प्रत्याशियों की शैक्षिक योग्यता, संपत्ति और आपराधिक केस-मुकदमों का इतिहास Kolebira​​​​​​​ Assembly Seat Candidates Affidavit Education Assets Property Criminal Cases

कोलेबिरा सीट से चुनाव मैदान में उतरीं मौजूदा विधायक एनोश एक्का की बेटी और झारखंड पार्टी (JKP) उम्मीदवार आईरीन एक्का (25 वर्ष) ने एमिटी यूनिवर्सिटी से एमबीए की शिक्षा ग्रहण की है। आईरीन अभी अविवाहित हैं और उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज अथवा लंबित नहीं है। चुनाव के लिए दाखिल किए गए हलफनामे के मुताबिक उनके पास कुल 30,96,755.44 रुपये की चल-अचल संपत्ति है। उन्होंने अपनी आय का स्रोत व्यापार बताया है।

कांग्रेस के टिकट पर चुनाव में उतरे पूर्व विधायक नमन बिक्सल कोनगाड़ी (47 वर्ष) ने रांची विश्वविद्यालय से LLB की शिक्षा ग्रहण की है। उनके खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज है। नमन बिक्सल कोनगाड़ी के पास 6,45,875 रुपये की चल-अचल संपत्ति है। चुनाव के लिए दाखिल किए गए हलफनामे के मुताबिक उन्होंने अपनी आय का स्रोत वेतन, पेंशन और कृषि को बताया है।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के टिकट पर कोलेबिरा सीट से चुनावी अखाड़े में उतरे सुजन जोजो (36 वर्ष) ने मैट्रिक तक पढ़ाई की है। सुजन जोजो अभी अविवाहित हैं और उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज अथवा लंबित नहीं है। सुजन के के पास 10,80,513 रुपये की चल-अचल संपत्ति है। चुनाव के लिए दाखिल किए गए हलफनामे के मुताबिक उन्होंने अपनी आय का स्रोत कृषि को बताया है। उनके पास 5 एकड़ कृषि भूमि भी है।

झारखंड विधानसभा की सभी 81 सीटों के लिए 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 23 दिसंबर को होगी। पहले चरण की वोटिंग 30 नवंबर को, दूसरे चरण की वोटिंग, 7 दिसंबर को, तीसरे चरण की वोटिंग 12 दिसंबर को, चौथे चरण की वोटिंग 16 दिसंबर और पांचवे चरण की वोटिंग 20 होगी।

झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा की 67 सीटें नक्सल प्रभावित होने के कारण राज्य में पिछले दो विधानसभा चुनाव की तर्ज पर इस बार भी पांच चरण में ही मतदान कराया जाएगा। पहले चरण में 13 विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर को मतदान होगा। इसके बाद दूसरे चरण में 20 सीटों के लिए 07 दिसंबर, तीसरे चरण में 17 सीटों के लिए 12 दिसंबर को, चौथे चरण में 15 सीटों के लिए 16 दिसंबर को और पांचवें एवं आखिरी चरण में 16 सीटों के लिए 20 दिसंबर को मतदान होगा।

उल्लेखनीय है कि झारखंड की विधानसभा का कार्यकाल अगले साल पांच जनवरी को समाप्त हो रहा है। राज्य में इस समय मुख्यमंत्री रघुवर दास की अगुवाई वाली भाजपा की सरकार कार्यरत है। मुख्यमंत्री के रूप में पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले रघुवर दास, झारखंड के पहले मुख्यमंत्री हैं।

झारखंड में विधानसभा की कुल 81 सीटों में से नौ सीटें अनुसूचित जाति और 28 सीटें अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। राज्य के 2.26 करोड़ मतदाता इस बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सरकार चुनेंगे।

Back to top button