ज्योतिष से जानिए, किस दिन करना चाहिए कौन सा काम और मिलता है लाभ…

हिंदू धर्म एक एेसा धर्म है जहां बहुत सी मान्यताएं और परंपराएं प्रचलित हैं। इन सभी मान्यताओं का अपना अलग महत्व होता है। हम में से बहुत से लोगों ने सुना होगा कि किसी भी शुभ काम की शुरुआत किसी खास दिन नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही ये भी सुना होगा कि शुभ कार्य की शुरुआत किसी स्पेश्ल दिन नहीं की जाती। असल में ये मान्यता ज्योतिष शास्त्र से जुड़ी हुई हैं। इसमें बताए गए विस्तार के अनुसार हर काम को शुरू करने का एक शुभ दिन बताया गया है। कहा जाता है कि अगर किसी काम की शुरुआत शुभ दिन के हिसाब से न की जाए तो उसमें सफलता की जगह असफलता मिलने की संभावना अधिक रहती है।ज्योतिष से जानिए, किस दिन करना चाहिए कौन सा काम और मिलता है लाभ...

ज्योतिष शास्त्र में हफ्ते के सातों दिनों को अलग-अलग कामों की शुरुआत के लिए शुभ माना गया है। माना जाता है कि इसका ध्यान रखने से पाॅज़िटिव रिजल्ट मिलने के आसार बढ़ जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन से काम की शुरुआत किस दिन करनी चाहिए।

रविवार: ज्योतिष का मानना है कि औषधि, वाहन, पशु, नौकरी, अस्त्र-शस्त्र, धातु, वाद-विवाद आदि काम की शुरुआत हमेशा रविवार को करनी चाहिए।

सोमवार: माना जाता है कि कृषि कार्य, वस्त्र धारण, क्रय-विक्रय, यात्रा, आभूषण धारण इत्यादि।

मंगलवार: किसी भी तरह की जासूसी, गवाही, युद्ध नीति, सेना या कोई बड़ा फैसला लेने के लिए मंगलवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है।

बुधवार: बुधवार के दिन ऋण देना, शिक्षा-दिक्षा, बही खाता, शिल्प कार्य, राजनीति, गृह प्रवेश आदि का शुरू करना चाहिए।

गुरुवार: ज्ञान-विज्ञान, कला, यक्ष, धर्म कार्य इत्यादि।

शुक्रवार: पारंपरिक कार्य, गुप्त बात, प्रेम-व्यवहार, मित्रता, नाटक, संगीत इत्यादि।

शनिवार: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गृह प्रवेश, नौकर रखना, नया व्यापार, बीज बोना, वाहन खरीदना इत्यादि।

Back to top button