इन 8 नौकरियों की सबसे ज्यादा भरमार, मिल रही अच्छी सैलरी

अगले तीन साल में दुनिया भर में जॉब मार्केट तेजी से बदलने वाला है। जिन नौकरियों की अभी कम डिमांड हैं, उनकी डिमांड आने वाले सालों में बढ़ने वाली है। यहां ऐसी 8 जाॅब्स की लिस्ट बताई है जिसकी मांग साल 2020 में सबसे ज्यादा नौकरियां होगी। इन जाॅब्स में आपको मोटी सैलरी मिल सकती है।नौकरियों

एथिकल हैकर

कई कंपनियां सुरक्षा की दृष्टि से जानबूझकर अपने खुद के सिस्टम हैक करवाने के लिए एक्सपर्ट्स को हायर करती है। सुरक्षा में किसी भी तरह की समस्या से निपटने के लिए कंपनी को एथिकल हैकर्स की जरूरत होती है।

फ्रंट एंड वेब डेवलपर

फ्रंट एंड इंजीनियर्स के नाम से भी पहचाने जाने वाले ये डेवलपर्स ऐसे आइडिया लेकर आते हैं जो कि यूजर के लिए सर्वश्रेष्ठ हो। ये जीनियस कंपनियों को अपने आॅनलाइन कस्टमर के साथ इंटरेक्ट करने में मदद करते हैं।

फूड केमिस्ट

फूड केमिस्ट को कई फूड आइटम्स के टेस्ट और टेक्चर के स्वाद सुधारने का काम दिया जाता है। ट्रेंडी फूड्स और फैशनेबल डाइट्स पसंद करने वालों के लिए फूड केमिस्ट्री का भविष्य सुनहरा दिख रहा है।

लाॅजिस्टिशन

ये प्रोफेशनल्स वस्तुओं और उत्पादों की गतिविधि को ट्रैक करने के लिए जटिल कम्प्यूटर साॅफ्टवेयर का यूज करते है और एक ग्राहक के लिए खरीदारी की प्रक्रिया को अधिक प्रभावी और आसान बनाते हैं।

डाटा एनालिस्ट

साल 2020 तक सभी इंडस्ट्रीज में डाटा एनालिस्ट्स सबसे ज्याद महत्वपूर्ण हो जाएगा। कंपनियों को ऐसे विशेषज्ञों की जरूरत होगी जो कि तकनीकी व्यवधानों से उत्पन्न सभी डाटा को समझ सके।

प्रोडक्ट डिजाइर

कई यांत्रिक नौकरियों को स्वचालित किया जा सकता है। प्रोडक्ट डिजाइनर्स कार, गैजेट्स, एप्लायंसेस और अन्य सामानों के स्केच तैयार करेगा। चूंकि दुनिया उपभोक्तावाद की ओर झुक रही है, इस स्किल के लिए 2020 में सबसे ज्यादा भुगतान किया जाएगा।

इंफाॅर्मेशन टेक्नोलाॅजी एक्सपर्ट

टेक्नोलाॅजी के अधिक विकसित होने पर, आईटी प्रोफेशनल्स जैसे सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट्स, प्रोग्रामर्स और एडमिनिस्ट्रेटर्स को हाई पे पैकेजेस मिलना जारी रहेंगे और यह ट्रेंड 2020 के बाद भी जारी रहेगा।

इंटरनेशनल लाॅयर

वैश्विक व्यापार और व्यवसाय के महत्व के रूप में, सभी क्षेत्रों में कंपनियां उन व्यक्तियों की तलाश कर रही हैं जिसके पास टैक्स कोड, इंटरनेशनल लाॅ, एन्वायरमेंटल रेग्यूलेशंस और वर्क एथिक्स जैसे क्षेत्रों को नेविगेट करने के लिए एजुकेशन, स्किल सेट और एक्सपीरियेंस हो।

Back to top button