जेसिका लाल हत्याकांड के आरोपी मनु शर्मा की जल्द रिहाई के लिए दिल्ली सरकार को कोर्ट में दी चुनौती

नैना साहनी हत्याकांड में दोषी सुशील शर्मा की रिहाई के बाद मॉडल जेसिका लाल हत्या मामले में दोषी सिद्धार्थ शर्मा उर्फ मनु शर्मा ने भी जल्द रिहाई के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। हाईकोर्ट ने 21 दिसंबर 2018 को सुशील शर्मा को 23 साल की सजा काटने के बाद रिहा कर दिया था। हालांकि सजा माफी बोर्ड ने सुशील शर्मा के आग्रह को ठुकरा दिया था। 
जेसिका लाल हत्याकांड के आरोपी मनु शर्मा की जल्द रिहाई के लिए दिल्ली सरकार को कोर्ट में दी चुनौती

न्यायमूर्ति नजमी वजीरी के समक्ष मनु शर्मा की याचिका पर सुनवाई होने की संभावना है। मनु शर्मा ने अधिवक्ता अमित साहनी के जरिये याचिका दायर कर सजा माफी बोर्ड के 4 अक्तूबर और दिल्ली सरकार के सात दिसंबर 2018 के निर्णय को चुनौती देते हुए रद्द करने की मांग की है। बोर्ड ने मनु शर्मा के आवेदन को खारिज कर दिया था और दिल्ली सरकार ने उसे सही ठहराया था।  

पेश याचिका में कहा गया है कि मनु शर्मा बिना छूट के 15 साल तथा पेरोल व फरलो के साथ 20 साल की सजा काट चुका है। इसके मद्देनजर वह जेल से जल्द रिहाई का हकदार है। याची का कहना है वह जल्द रिहाई की सभी शर्तें पूरी करता है, लेकिन इसके बाद भी बोर्ड ने अनुचित व पक्षपातपूर्ण तरीके से उसका आवेदन खारिज कर दिया था।  

गौरतलब है कि महरौली स्थित फार्म हाउस पर 30 अप्रैल 1999 की रात बीना रमानी के रेस्टोरेंट में जेसिका लाल की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मामले में गिरफ्तार पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के बेटे मनु शर्मा को निचली अदालत नेे बरी कर दिया था, लेकिन हाईकोर्ट ने उसे 2006 में हत्या का दोषी ठहराते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले पर 2010 में अपनी स्वीकृति दी थी। 

Back to top button