जून में आएगा रेलवे का मेगा ऐप ‘हिंदरेल’, देगा रेल यात्रा संबंधी सभी जानकारी…

नई दिल्ली। जल्द ही आपको ट्रेन से संबंधित सवालों का जवाब जानने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं रहेगी। जून माह से ट्रेन से संबंधित सभी सवालों के जवाब एक मेगा ऐप के जरिये मिल सकेंगे।

अभी-अभी: आजम खां बोले हो जाएगी मेरी हत्या, लगने लगा है डर

मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव का ये रूप देख लोगों के छूटे गए पसीने, वीडियो हुआ लीक!

इसका नाम हिंदरेल रखा जा सकता है। इस मेगा ऐप में रेलवे के अब तक के सारे ऐप शामिल किए जाएंगे। भारतीय रेलवे एक ऐसा नया ऐप बना रहा है, जो कि ट्रेनों के के बारे में पूरी जानकारी देगा।

इसके जरिये गाड़ियों के आने, जाने, लेट होने, रद्द होने, प्लेटफॉर्म नंबर, रनिंग स्टेटस और सीट उपलब्धता के बारे में जाना जा सकेगा।

इसके अलावा इससे टैक्सी, लाने ले जाने की सुविधा, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई-कैटरिंग और यात्रा से जुड़ी अन्य जरूरतों को भी पूरा किया जा सकेगा। रेलवे को इस ऐप की सेवा प्रदाता कंपनियों से राजस्व की भी आमदनी होगी।

एक अनुमान के तौर पर यह सालाना सौ करोड़ रुपए का कारोबार होगा। उल्लेखनीय है कि रेलवे के पास ट्रेन से जुड़ी भरोसेमंद सूचनाएं नहीं मिलने की शिकायतों का अंबार रहता है।

खास तौर पर ट्रेनों के लेट होने के संबंध में। रेलवे बोर्ड के सदस्य मुहम्मद जमशेद ने कहा कि ट्रेनों के लेट होने से जुड़ी सटीक जानकारियां देने में समस्याएं हैं। लेकिन, अब नया ऐप इन समस्याओं का समाधान कर सकेगा।

उन्होंने कहा कि नया एप जून में लांच किया जाएगा। यह न सिर्फ सूचनाएं देगा, बल्कि इसके जरिये ट्रेनों पर भी निगाह रखी जा सकेगी।

वर्तमान में भारतीय रेलवे कई ऐसे ऐप चला रही है, जो विभिन्न प्रकार की सेवाएं देती हैं। नए ऐप के नाम के बारे में पूछे जाने पर जमशेद ने कहा कि हमें उसे एक उचित नाम देना है। लेकिन, उस पर निर्णय नहीं हुआ है।

Back to top button