जी-20 ग्रुप के मंत्रियों ने फ्री एंड फेयर इंटरनेशनल ट्रेड के लिए साथ मिलकर काम करने की कही बात……

जी-20 ग्रुप के व्यापार और निवेश मंत्रियों ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए अहम दवाइयों और दूसरे आवश्यक सामानों के उचित व्यापार और प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए सहमत हुए हैं। एक वीडियो कांफ्रेंस के बाद जारी साझा बयान के अनुसार, सभी मंत्री उचित मूल्य पर  आवश्यक मेडिकल सप्लाई की उपलब्धता और पहुंच को सपोर्ट करने के लिए सहमत हुए हैं। जी-20 ग्रुप के मंत्रियों ने फ्री एंड फेयर इंटरनेशनल ट्रेड के लिए साथ मिलकर काम करने की भी बात कही है।

ग्रुप की ओर से जारी एक स्टेटमेंट में कहा गया, ‘जिस तरह हम व्यक्तिगत रूप से और साथ मिलकर इस महामारी से लड़ रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय व्यापार व निवेश पर इसके प्रभाव को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उसी तरह हम स्वतंत्र, ईमानदारी से, बिना भेदभाव के, पारदर्शी, उम्मीद के मुताबिक और स्थिर व्यापार व निवेश वातावरण जारी रखेंगे। साथ ही अपने बाजारों को खुला रखेंगे।’

साझा बयान में कहा गया,  ‘हम अपने नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए अपने देशों की सीमाओं के पार अहम मेडिकल सप्लाई, अहम मेडिकल उपकरणों, जटिल कृषि यंत्र और दूसरे आवश्यक सामानों व सेवाओं के प्रवाह की निरंतरता को सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।’ मंत्री इस बात पर सहमत थे कि वे इन आवश्यक सामानों के व्यापार को सुगम बनाने के लिए तत्काल आवश्यक कदम उठाएंगे।

इसके अलावा जी-20 ग्रुप के ये मंत्री अंतरराष्ट्रीय सद्भाव के सिंद्धांत के साथ चलने,  दूसरे देशों में आपातकालीन सप्लाई की उभरती आवश्यकता को  पूरा करने और मानवीय सहायता के लिए आवश्यक कदम उठाने के बारे में भी सहमत हुए।

Back to top button