तो इसलिए जीत के बाद अंग्रेज कप्तान बोले, ‘अल्लाह हमारे साथ था’

वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दोनों ने ही अंत तक हार नहीं मानी लेकिन शायद किस्मत इंग्लैंड की टीम के ही साथ थी. लॉर्ड्स मैदान में हुए रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड चैंपियन बन गई.

इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मोर्गन ने वर्ल्ड कप जीतने के बाद कहा कि उनकी टीम की ‘अविश्वसनीय जीत’ क्रिकेट के जन्मदाता देश की नई पीढ़ी को प्रेरित करेगी.

रविवार को लॉर्ड्स के मैदान में पहली बार वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले का अंत टाई रहा और उसके बाद सुपर ओवर कराया गया. सुपर ओवर में भी दोनों के बराबर रन बने जिसके बाद मैच का फैसला बाउंड्री के आधार पर किया गया.

सेमीफाइनल में हार के बाद कोहली की कप्तानी को खतरा, बीसीसीआई रोहित को बना सकती है वनडे और टी-20 का कप्तान

वर्ल्ड कप जीतने के बाद कप्तान मोर्गन ने कहा, मैं उम्मीद करता हूं कि इस जीत के बाद क्रिकेट में लोगों की प्रतिभागिता बढ़ेगी. 2015 में इंग्लैंड की टीम पहले राउंड से ही बाहर हो गई थी लेकिन 2019 में वर्ल्ड चैंपियन बनकर उभरी. 

इंग्लैंड को जीत के लिए 242 रन चाहिए थे लेकिन टीम 241 रन पर ही ऑल-आउट हो गई. फिर सुपर ओवर में इंग्लैंड की टीम ने 15 रन बनाए जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने भी उतने ही रन बना दिए. सुपर ओवर की आखिरी गेंद पर मार्टिन गुप्टिल जैसे ही मैच जिताऊ रन लेने दौड़े, वह रन आउट हो गए. हालांकि, मैच में बाउंड्रीज की गिनती के आधार पर इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप जीत लिया. इंग्लैंड का किस्मत ने भरपूर साथ दिया और उसे गिफ्ट में एक चौका भी मिला.

‘अल्लाह हमारे साथ है’
डबलिन में पैदा हुए मोर्गन से जब पूछा गया कि क्या उनका ‘आयरिश लक’ काम कर गया. मोर्गन ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया, अल्लाह भी हमारे साथ था. मैंने आदिल (इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद) से बात की तो उसने मुझसे कहा कि अल्लाह पक्के तौर पर हमारे ही साथ है.

मोर्गन ने आगे कहा, “दरअसल, ये हमारी टीम के बारे में बताता है. हमारी टीम के खिलाड़ी अलग-अलग पृष्ठभूमि और संस्कृति से आते हैं. कुछ खिलाड़ी दूसरे देशों में भी पले-बढ़े हैं.”

32 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, यह क्रिकेट का अविश्वसनीय खेल था, जिसमें कुछ भी तय नजर नहीं आ रहा था. इंग्लैंड के कप्तान ने कहा, मैं ब्लैक कैप्स और केन विलियम्सन की तारीफ करता हूं, उन्होंने वाकई अविश्वसनीय खेल दिखाया.

इंग्लैंड की टीम ने वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करने के बाद जमकर जश्न मनाया. जश्न के दौरान का एक वीडियो भी वायरल हो गया है जिसमें शैंपेन की बोतल खुलते ही मोईन और आदिल वहां से दूर हट जाते हैं.

दरअसल, जॉनी बेयरस्टो ने जैसे ही शैंपेन की बोतल खोली, साइड में खड़े मोईन अली और आदिल राशिद ने तुरंत वहां से हट गए.

 

Back to top button