जामिया मिलिया में लगी दुर्लभ कुरानों की प्रदर्शनी

जामिया मिलिया में लगी दुर्लभ कुरानों की प्रदर्शनीअगर आपको हाथ से लिखी तरह-तरह की दुर्लभ कुरान देखनी है, तो सेंट्रल यूनिवर्सिटी जामिया मिलिया इस्लामिया की सेंट्रल लाइब्रेरी में चल रही प्रदर्शनी ‘पवित्र कुरान: ज्ञान का खजाना’ में जाइए.

इस प्रदर्शनी में आपको हाथ से लिखी दुनिया की सबसे छोटी कुरान और हाथ से कपड़े पर लिखी बड़ी कुरान भी देखने को मिलेगी.

वीसी ने सभी को आने का दिया निमंत्रण
15वीं शताब्दी से लेकर 20वीं शताब्दी तक की इन नायाब मनुस्क्रिप्ट को वैज्ञानिक तरीकों से संभाल कर रखा गया था, जिसे अब प्रदर्शनी में दिखाया जा रहा है. जामिया के वीसी प्रोफेसर तलत अहमद ने कहा कि सभी धर्म के लोगों के ऐसे नायाब मनुस्क्रिप्ट देखने आना चाहिए.

कुरान को समझाने के लिए लगी प्रदर्शनी
रमजान का पाक महीना चल रहा है. लोग ज्यादा से ज्यादा इबादत करने की कोशिश इस महीने में करते हैं. कुरान की तिलावत इस इबादत का अहम हिस्सा है. कुरान के अहम पहलुओं को समझाने और इसी के मद्देनजर ऐसे समय में ये प्रदर्शनी लगाई गई है.

विदेशी लोग भी ले रहे हैं दिलचस्पी
प्रदर्शनी में कई तरह से लिखी गई कुरान के अलावा एक दर्जन से ज्यादा देशी-विदेशी भाषाओं में हाथ से लिखी गई कुरान प्रदर्शित की गई है. जामिया के लाइब्रेरियन एचजे आबिदी के मुताबिक ये कुरान अलग-अलग लोगों ने यूनिवर्सिटी को डोनेट किया था, जिसे संभाल के रखा गया था. कई विदेशी मेहमान भी इस प्रदर्शनी को देखने आ रहे हैं.

कुरान के वैज्ञानिक पहलुओं की जानकारी
तुर्की दूतावास के सचिव यासर दर्मुस ने आयोजकों को मुबारकबाद देते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी में बहुत कुछ सीखने को मिला. कुरान से जुड़े तमाम वैज्ञानिक और तार्किक पहलुओं को भी इस प्रदर्शनी में समझाने की कोशिश की जा रही है. इन मनुस्क्रिप्ट्स की सोवेनियर भी जल्द ही जामिया लाइब्रेरी तैयार करेगी.

 
Back to top button