जान ले पैंट की जेब में मोबाइल रखने से होने वाले ये बड़े नुकसान…

 मोबाइल फोंस के इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर कई खतरे सामने आ रहे हैं। ब्रिटिश फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स ने एक स्टडी में पुरुषों को मोबाइल की लत से बाज आने की सलाह दी गई है।आप मोबाइल अंडकोष या कमर के नीचे रखते हैं तो आपके स्पर्म लेवल में इतनी गिरावट आएगी कि कल्पना भी नहीं कर सकते। फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स ने चेताया है कि जो शख्स एक दिन में कम से कम एक घंटा भी मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहा है उसका स्पर्म नष्ट हो रहा है और स्तर में भी गिरावट आ रही है।

हाइफा में टेक्निकल यूनिवर्सिटी के प्रफेसर मार्टिन डिर्नफेल्ड ने कहा, ‘हम लोगों ने स्टडी में पाया कि मोबाइल की लत वालों में ऐक्टिव स्विमिंग स्पर्म और उसकी क्वालिटी दोनों में भारी गिरावट आई है। हमारा मानना है कि इसकी वजह फोन और उसकी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक ऐक्टिविटी के कारण स्पर्म प्रभावित हो रहा है।’ इस स्टडी टीम ने बताया है कि 100 से ज्यादा पुरुष एक साल में फर्टिलिटी क्लिनिक पहुंच रहे हैं।

इन्होंने अपनी स्टडी में पाया कि जो पुरुष मोबाइल फोन को हमेशा अपनी जेब में रखते हैं उनके स्पर्म नष्ट होने की प्रक्रिया चिंताजनक है। आम आबादी में स्पर्म में गिरावट की समस्या से जूझने वाले 11 पर्सेंट लोगों के मुकाबले जेब में मोबाइल रखने वाले 47 पर्सेंट इस समस्या से ग्रस्त हैं।

Back to top button