जाने कितने RSS प्रचारक बन चुके है CM, आज ही हुआ त्रिवेन्द्र सिंह रावत के नाम का ऐलान

लखनऊ. आज त्रिवेन्द्र सिंह रावत को उत्तराखंड का मुख्यमंत्री चुन लिया गया. लेकिन अभी यूपी में मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान अभी नही हुआ है. त्रिवेन्द्र सिंह रावत को आरएसएस के प्रचारक के रूप में भी जाना जता है.जाने कितने RSS प्रचारक बन चुके है CM, आज ही हुआ त्रिवेन्द्र सिंह रावत के नाम का ऐलान

इससे पहले भी कई आरएसएस प्रचारको को अलग अलग प्रदेशों में मुख्यमंत्री बनाया गया है. जिसके बाद एक बार फिर ये प्रशन उठ रहा है क्या यूपी में भी आरएसएस प्रचारक ही मुख्यमंत्री बनेगा. हम आप को कुछ उन आरएसएस प्रचारको के बारे में बताते है जो बाद में मुख्यमंत्री बनें. नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बचपन से ही आरएसएस से जुड़े रहे.

लंबे समय तक उन्होंने संघ प्रचारक की भूमिका निभाई और यूपी सहित कई राज्यों के प्रभारी रहे. इसके बाद वह संघ की छात्र इकाई एबीवीपी से जुड़ गए. जिसके कुछ दिन बाद ही उन्होंने सक्रिय राजनीति में अपनी जिम्मेदारी को संभाल लिया और गुजरात के मुख्यमंत्री बने. सुंदर लाल पटवा मध्यप्रदेश में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री बने सुंदर लाल पटवा भी संघ प्रचारक रहे. साल 1947 से 1951 तक वे संघ प्रचारक रहे. साल 1948 में संघ आंदोलन में सात माह जेल यात्रा भी की.

इसके बाद जब 1951 में जनसंघ की स्‍थापना हुई तब वह इसके सक्रिय कार्यकर्ता बने और सीएम की कुर्सी तक पहुंचे. शिवराज सिंह चौहान मौजूदा दौर में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी आरएसएस कार्यकर्ता की भूमिका के बाद राजनीति में आए और संघ के युवा संगठन भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने.

इसके बाद वह मध्यप्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष से सीएम की कुर्सी तक पहुंचे.   मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी पूर्व में संघ प्रचारक रहे हैं. लंबे समय तक उन्होंने इस भूमिका का निर्वाह किया. इसके बाद वह भाजपा से जुड़े और साल 2014 में विधायक चुने गए और फिर राज्य के दूसरे गैर जाट मुख्यमंत्री.

Back to top button