जानें व्रत वाली मखाना खीर की रेसिपी-

नवरात्रि के 9 दिनों में देवी के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। इन नौ दिनों में देवी की पसंग का भोग लगाया जाता है। आज नवरात्रि का तीसरा दिन है और इश दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। देवी को दूध से बनी मिठाइयों का भोग लगता है। ऐसे में हम बता रहे हैं व्रत में बनने वाली मखाना खीर की लाजवाब रेसिपी जिसे आप व्रत में खा सकते हैं और एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं।देखिए व्रत वाली मखाना खीर की रेसिपी-

सामग्री

व्रत वाली मखाना खीर बनाने के लिए चाहिए मखाना, घी, फुल क्रीम दूध और शक्कर। आप चाहें तो इसमें मेवा डाल सकते हैं। इसके लिए काजू, बादाम और पिस्ता ले सकते हैं।

कैसे बनाएं

इस खीर को बनाने के लिए सबसे पहले मखाने को काट लें। ऐसा करना इसलिए जरूरी है क्योंकि मखाने में कई बार कीड़े होते हैं। ऐसे में इन्हें बीच से तोड़कर चेक करें। अब एक कढ़ाई या पैन में घी गर्म करें और फिर इसमें मखाने को अच्छी तरह से भून लें।जब से सिक जाएं तो इन्हें निकाल लें। अब फुल क्रीम दूध को गर्म करें, जब ये आधा रह जाए तब  इसमें भुने हुए मखाने डालें औऱ उबाल आने दें। जब खीर अच्छे से उबल जाए तब इसनें शक्कर डालें । शक्कर घुलने तक पकाएं और फिर मेवा डालकर आंच बंद कर दें.। आप इसमें केसर के रेशे भी मिला सकते हैं।         

Back to top button