जानिए बादाम को भिगोकर खाने के ये टॉप फायदे

बादाम से दिमाग तेज़ होता है और यादाश्त मजबूत होती है शायद ये सब तो आपने पहले भी सुना होगा. लेकिन आज हम आपको बादाम से जुड़े ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जान कर आपके होश उड़ जायेंगे. अक्सर लोग बादाम को सुखा कर खाना ज्यादा पसनद करते हैं. जिन्हें ड्राई आलमंड भी कहा जाता है. और अगर बात की जाये भिगो कर बादाम खाने की तो बड़े बड़े ऐसा करने से दूर भागते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि भिगोकर खाया गया बादाम सूखे बादाम से कहीं ज्यादा फायदेमंद है? अगर नहीं जानते तो कोई बात नही. आज के इस आर्टिकल में हम आपको भिगोकर बादाम खाने के टॉप फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें शायद आपने कभी सपने में भी सोचा ना होगा. तो देर किस बात की? चलिए जानते हैं आखिर पूरी खबर क्या है…

जानिए बादाम को भिगोकर खाने के ये टॉप फायदे बादाम से वजन कम हो सकता है

बादाम एक ऐसा फ्रूट है, जिसमे कैल्शियम, विटामिन, जिंक आदि जैसे कईं पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. भिगो कर बादाम खाना काफी उपयोगी रहता है. क्यों कि बादाम के छिलके में टिन शामिल होता है. ये टिन बाकी पोषक तत्वों को आपके शरीर तक पहुँचने से रोक लेता है. इसलिए बिना छिलके के या फिर भिगो कर बादाम खाने से ये टिन की परत खत्म हो जाती है. इसके इलावा बादाम में कुछ ऐसे तत्व शामिल होते हैं जिनसे हमारा वजन घटाया जा सकता है. बादाम में मौजूद फैटी एसिड हमारी भूख को मार देते हैं और जिसके फलसरूप हम खाना जरूरत के अनुसार ही खाते हैं और पतले रहते हैं.

कोलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल करता है बादाम

बादाम खराब कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण रखने के लिए सबसे अच्छी चीज़ है. आज कल दुनिया में हर तीसरा इंसान खराब कोलेस्ट्रोल का शिकार होता है. कोलेस्ट्रोल के खराब होने के कारण ही अक्सर लोगो को दिल के रोग और पेट की इन्फेक्शन रहती है. इसलिए भिगो कर रखे हुए बादाम आपके कोलेस्ट्रोल की मात्रा पर कण्ट्रोल रखता हैं.

दिल को रखता है स्वस्थ

जर्नल ऑफ न्‍यूट्रिशन के अनुसार भीगे हुए बादाम में एंटीओक्सिडेंट एजेंट मौजूद होते हैं जिससे शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रोल की मात्रा स्थिर रहती है. कुल मिलाकर हम ये कह सकते हैं कि बादाम खाने से दिल के रोग ठीक होते हैं. अगर आप ज्यादा बादाम खाएं तो आपको कभी भी हृदय रोग यानी हार्ट अटैक की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और एकदम सुरक्षित रहेंगे. बादाम ओक्सिडेंट स्ट्रेस को दिल तक पहुँचने से रोकता है इसलिए दिल के लिए बादाम का सेवन काफी अच्छा रहता है.

ब्लड प्रेशर को रखता है कण्ट्रोल में

जर्नल फ्री रेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पाया कि बादाम का सेवन करने से ब्‍लड में अल्‍फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है. ये मात्रा रक्त परिवेहन के लिए बेहद जरूरी है. रिसर्च से ये बात साफ़ तह होती है कि भीगे बादाम खाने से आपका हाई ब्लड प्रेशर आपके कंट्रोल में रहता है. इसलिए बादाम को खाने से पहले रात भर उन्हें किसी बर्तन में पानी डाल कर रख दें. सुबह उठ कर उनके छिलके उतार कर खा लें. ऐसा करने से आपकी शूगर भी कंटोल में रहती है और इन्सुलिन भी.

 
Back to top button