जानें क्या है? सिंदूर लगाने का सही तरीका और उसका महत्‍व

यदि आप एक हिंदू परिवार से हैं और एक विवाहित स्त्री भी हैं, तो सिंदूर का क्या महत्व को भली प्रकार जानती होंगी। हिंदू परिवार की महिलाओं के लिए सिंदूर किसी भी अन्य वस्तु के मुकाबले काफी महत्‍वपूर्ण होता है। लेकिन सिंदूर क्‍यों लगाया जाता है और सही तरीके से संदूर लगाने पर इतना जोर क्‍यों दिया जाता है यह बात समझनी होगी। सिंदूर लगाने के पीछे ज्योतिषीय एवं सामाजिक मान्यताएं काम करती हैं। इसके कई प्रकार के प्रभाव माने गए हैं और बताया गया है कि महिला के सिंदूर लगाने के तरीके का क्‍या प्रभाव पड़ता है।जानें क्या है? सिंदूर लगाने का सही तरीका

छिपा कर न लगाएं

एक मान्‍यता यह भी है कि अगर कोई स्त्री अपने मांग के सिंदूर को बालों में छिपा लेती है, उसका पति समाज में भी छिप जाता है। उसके पति को सम्मान दरकिनार कर देता है। इसलिए यह कहा जाता है कि सिंदूर लंबा और ऐसे लगाएं कि सभी को दिखना चाहिए।

किनारे पर न लगाएं

ऐसा भी माना जाता है कि स्त्री बीच मांग में सिंदूर लगाने की बजाय किनारे की तरफ सिंदूर लगाती है तो उसका पति उससे किनारा कर लेता है। इन पति-पत्नी के आपसी रिश्तों में मतभेद ही बना रहता है।

सही तरीका

शायद इस मान्यता से आप पहले ही परिचित हो चुके होंगे, जिसके अनुसार यदि स्त्री के बीच मांग में सिन्दूर भरा है और सिंदूर भी काफी लंबा लगाती है, तो उसके पति की आयु लंबी होती है।

Back to top button