जानें क्या रहे आज भारत बंद पर यूपी के हालात, लखनऊ में खुली दुकानें तो..

नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के विरोध में बुधवार को भारत बंद  के आह्वान के बीच उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोई असर देखने को नहीं मिला। लोग रोजाना की तरह अपने काम पर निकले। वहीं, गोंडा जिले में बंदी का आंशिक असर देखने को मिला। उधर, सीतापुर जिले में बाजार बंदी का मिला-जुला असर देखने को मिला। बता दें, इस भारत बंद के आह्वान का मुख्‍य एजेंडा सीएए, एनआरसी और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन  का विरोध है।

गोंडा में  बंद के आह्वान पर फोर्स तैनात 

भारत बंद के समर्थन व सीएए के विरोध में गोंडा जिले के धानेपुर थाना क्षेत्र के देवरिया अलावल बाजार में दुकानें बंद हैं। पुलिस गस्त कर रही है। वहीं, बहुजन मुक्ति मोर्चा के बंद के आह्वान के मद्देनजर शहर में भी पुलिस सतर्क है। एएसपी महेंद्र कुमार ने बताया कि बंद के मद्देनजर पुलिस टीमें क्षेत्र में सतर्क हैं। 

सीतापुर में बंदी का मिला-जुला असर 

भारत बंद का सीतापुर में मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है। शहर की बात करें तो पुराने सीतापुर के इलाके में दुकानें बंद हैं। बाकी, शहर में स्थिति सामान्य है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ इलाकों में भी बाजार बंद है। पुराने सीतापुर में पुलिस फोर्स तैनात है। सीओ सिटी योगेंद्र सिंह के साथ पुलिस बल सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए योगी सरकार का नया फरमान, अब पुलिसकर्मियों को देना होगा संपत्ति का ब्योरा

सुल्तानपुर में पुलिस ने किया रूट मार्च, धारा 144 लागू 

सुल्तानपुर के भारत बंद के आवाहन को देखते हुए जनपद में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीएम सी इंदुमती, पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा, अपर जिला मजिस्ट्रेट( प्रशासन) हर्ष देव पांडे, अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज तथा उप जिलाधिकारी सदर रामजी लाल सहित भारी संख्या पुलिस बल के साथ शहर के प्रमुख मार्गों पर रूट मार्च किया। अधिकारियों ने जनपद में अमन शांति बनाए रखने के साथ सभी दुकान खोले जाने की बात कही। उन्होंने पांच से अधिक व्यक्ति को एकत्र न होने की अपील की। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने शहरवासियों से अपील की कि यदि कोई भी व्यक्ति किसी को परेशान करता है अथवा कानून व्यवस्था भंग करने का प्रयास करता है तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन आमजन के साथ है। जिले में धारा 144 लागू है। 

बहराइच में मिलाजुला असर

बहराइच में भी भारत बंद का मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है। शहर में बिसातखाना, किराना बाजार में दुकानें बंद हैं। बाकी, शहर में स्थिति सामान्य है। शहर में पुलिस फोर्स तैनात है। एएसपी सिटी पुलिस फोर्स के साथ सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं।

लखनऊ में रोजाना की तरह खुली दुकानें 

लखनऊ के यहियागंज के वरिष्ठ महामंत्री लखनऊ व्यापार अमरनाथ मिश्र ने बताया कि बाजार पूरी तरह खुला रहेगा। भारत बंद का यहां कोई असर नहीं रहेगा। वहीं, यूपी स्‍टेट प्रजिटेंट बुलियन अनुराग रस्‍तोगी के मुताबिक, हमारी तरफ से भी किसी तरह का कोई विराध व्‍यक्‍त नहीं किया जाएगा। बाजार खुले हैं, रोज की तरह काम चलेगा। उधर, अमीनाबाद व्यापार मंच, अमीनाबाद संघर्ष समिति के पदाधिकारी अनिल बजाज व इंदिरानगर के देवेंद्र गुप्‍ता का भी यही कहना है कि बाजार खुले हैं। 

गोरखपुर में कोई असर नहीं

भारत बंद का गोरखपुर में कोई असर नहीं पड़ा। सुबह अपने निर्धारित समय से दुकानें खुलीं। बंदी को लेकर शहर में कहीं कोई हलचल तक भी नहीं दिखी। हलांकि एक दिन पहले बंदी के समर्थन में पर्चे बांटे गए थे। एसपी सिटी डॉ. कौस्तुभ ने बताया कि शहर में चिन्हित किए गए हॉट स्पाट पर फोर्स तैनात कर दी गई है। मोबाइल दस्ते के साथ सीओ व थानेदार गश्त कर रहे हैं। पर्चे बांटने वालों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

Back to top button