जानें कब नहीं होता आपका पार्टनर आपसे संतुष्ट, ये है असली कारण

ऐसे पार्टनर्स की संख्या कम नहीं है जो एक-दूसरे से सैटिस्फाइड नहीं होते, बावजूद किसी न किसी वजह से वे रिश्ते को ढोते रहते हैं। आम तौर पर पाया गया है कि पार्टनर्स सेक्स के मामले में असंतुष्ट रहते हैं। जब यह असंतोष काफी बढ़ जाता है और उनकी उम्र ज्यादा नहीं होती तो वे रिश्ता तोड़ भी लेते हैं। साइकोलॉजिस्ट्स और डॉक्टरों का कहना है कि पार्टनर्स का सेक्शुअली सैटिस्फाइड होना बहुत जरूरी है। इसके बिना रिलेशनशिप ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल सकता। हेल्दी और पॉजिटिव बने रहने के लिए किसी भी व्यक्ति के लिए स्वस्थ सेक्स संबंध बनाना जरूरी होता है। ऐसा नहीं होने पर पर्सनैलिटी से जुड़ी कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

लड़कियों को रोमांटिक बना देती हैं लड़कों की ऐसी हरकत

1. सेक्शुअल ड्राइव का कम होते जाना

आम तौर पर देखा गया है कि रिलेशनशिप के शुरुआती दिनों में पार्टनर्स के बीच फिजिकल रिलेशन सही रहते हैं और वे अपनी सेक्स लाइफ से संतुष्ट भी रहते हैं। लेकिन समय बीतने के साथ उनके फिजिकल रिलेशन कम बनने लगते हैं। इसके पीछ मुख्य वजह सेक्शुअल ड्राइव का कम होते चला जाना होता है। लेकिन रिलेशन नहीं बनने से अंसतोष भी बढ़ता है।

2. स्ट्रेस और वर्कलोड

आज हर आदमी पर वर्कलोड ज्यादा होता है। ऑफिस से घर आने पर भी वह अपने आप को फ्री महसूस नहीं कर पाता। वह अपने टारगेट या ऑफिस की किसी समस्या को लेकर चिंतित रहता है। ऐसे में, वह सेक्शुअल एन्जॉयमेंट के बारे में सोच तक नहीं पाता। जाहिर है, इससे उसके पार्टनर को असंतुष्टि होगी और अगर ऐसा लंबे समय तक चलता रहा तो संबंधों पर इसका बुरा असर पड़ना तय है।

3. संबंध बनाने के लिए दबाव

कई बार पार्टनर फिजिकल रिलेशन बनाने के लिए खुल कर इच्छा जताते हैं और इसके लिए दबाव भी बनाते हैं, लेकिन स्ट्रेस से जूझ रहा पार्टनर ऐसी स्थिति में चाहते हुए भी उनकी डिमांड पूरी नहीं कर पाता। इससे असंतोष बढ़ता है और लड़ाई-झगड़े शुरू हो जाते हैं।

4. अवैध संबंधों को मिलता है बढ़ावा

पार्टनर के साथ समय-समय पर फिजिकल रिलेशन बनान जरूरी होता है। ऐसा नहीं करने पर या जानबूझ कर इससे बचने पर कोई भी पार्टनर अवैध संबंध बनाने की तरफ बढ़ सकता है। सेक्स की इच्छा को लंबे समय तक दबा कर नहीं रखा जा सकता। यह शरीर की एक नैचुरल डिमांड है।

5. स्वार्थी पार्टनर देता है धोखा

यह भी देखा गया है कि कुछ ऐसे पार्टनर होते हैं जो डेडिकेटेड नहीं होते और किसी के साथ भी कैजुअल सेक्स संबंध बना लेते हैं। इसके बाद ये कई तरह के कॉम्पलेक्स के शिकार हो जाते हैं और अपने पार्टनर से रिलेशन नहीं बना पाते। ऐसे धोखेबाज पार्टनर से संबंध तोड़ने में ही भलाई है।   

Back to top button