जानिए सेहत के लिए कितना खतरनाक होता है वायरलेस हेडफोन, बहुत जल्द हो जाती है ये खतरनाक बीमारी…

आज के इस दौर में हम इंटरनेट पर कितना ज्यादा निर्भर हो चुके है यह बात हम भी अच्छी तरह से जानते है। लेकिन यह भूल गए कि हमारे आसपास कुछ ऐसी चीजे भी मौजूद है जो हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। ..जी हां, अब बात हम बात कर रहे है वायरलेस हेडफोन के बारे में जो हमारे लिए कैंसर का एक कारण बन सकती है।

आर्टिकल में ‘द यूनिवर्सिटी आफ कोलोराडो के जैव रसायन विज्ञान के प्रोफेसर जेरी फिलिप्स, पीएचडी, का मानना है कि वह एयरपॉड्स हमारे लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं। क्योंकि ब्लूटूथ या इयरपॉड्स को कान के अंदर लगाने की क्रिया में ऊतकों को रेडियो-आवृत्ति विकिरण के अपेक्षाकृत उच्च स्तर तक उजागर करता है। जो  हमारे लिए बेहद खतरनाक साबित होते है।

पीरियड के बारे में लड़कियां नहीं जानती होंगी ये बातें, सच जानना बेहद जरूरी

इस आर्टिकल में ये सब बताया गया है कि फिलिप्स वायरलेस ब्लूटूथ उपकरणों के बारे में अपनी चिंताओं में अकेला नहीं है, संयुक्त राष्ट्र और विश्व स्वास्थ्य संगठन को संबोधित एक नए टैब में एक याचिका का हवाला देते हुए कहा गया है कि यह 40 से अधिक देशों के 250 शोधकर्ताओं द्वारा हस्ताक्षरित है।

शोध के अनुसार ये पता लगा है कि वायरलेस ब्लूटूथ हेडफ़ोन विकिरण का उत्सर्जन करते हैं। यह भी सच है कि एप्पल (Apple) ने पिछले साल अपने आइकॉनिक एयरपॉड्स के एक नए टैब में अनुमानित 28 मिलियन पेयरशिप लिंक खोले थे, और इस प्रकार के विकिरण की सुरक्षा पर दीर्घकालिक शोध का एक टन भी नहीं है।

 

Back to top button