जानिए लहसुन के हैरान कर देने वाले फायदे…

भोजन का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। इसका सेवन न सिर्फ सर्दियों बल्कि हर मौसम में बेहद फायदेमंद है।जानिए लहसुन के हैरान कर देने वाले फायदे...

लहसुन के औषधीय गुणों के बारे में आयुर्वेद के साथ-साथ अब एलोपैथिक मेंं इसका इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं लहसुन खाने के सेहत संबधी क्या- क्या फायदे हो सकते है ?

सर्दी-जुकाम से राहत

इसमें पाए जाने वाले एंटी बेक्टीरियल, एंटी वायरल व एंटी फंगल गुण छोटे मोटे वायरल इंफेक्शन जैसे सर्दी जुकाम, कफ व खांसी से बचाव रखते हैं। 1 लहसुन की कली को अदरक के रस व शहद में मिलाकर लेने से इंफेक्शन से बचा जा सकता है।
कैंसर से बचाव

लहसुन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है और शरीर में कैंसर के सेल्स बढ़ने से रोकता है। कई शोध यह सिद्ध कर चुके हैं कि नियमित रूप से कच्चे लहसुन का सेवन करने से ब्लैडर, ब्रेस्ट और पेट के कैंसर का खतरा घट जाता है।
ब्लड क्लॉटिंग में फायदेमंद

लहसुन का सेवन उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं जिनका खून अधिक गाढ़ा होता है। यह ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है, खून को साफ और पतला करता है। शरीर में रक्त प्रवाह सुचारू करता है। इसके सेवन से स्किन प्राब्लम्ज़ जैसे मुंहासे कील आदि भी दूर होते हैं।

Back to top button