जानिए गुलाब जामुन बनाने की विधि

आज हम आपके लिए गुलाब जामुन रेसिपी इन हिंदी Gulab Jamun Recipe in Hindi लेकर आए हैं। अाजकल लोग चावल के गुलाब जामुन Rice Gulab Jamun, ब्रेड के गुलाब जामुन Bread Gulab Jamun भी पसंद करते हैं, पर जो बात मावा गुलाब जामुन Mawa Gulab Jamun में है, वो और कहां। को कुछ लोग काला गुलाब जामुन या काला रसगुल्ला भी कहते हैं। गुलाब जामुन स्‍वीट Gulab Jamun Sweet एक पारम्परिक मिठाई है। चाहे शादी हो या फिर त्यौहार, सभी मौकों पर इसकी डिमांड रहती है। आप भी गुलाब जामुन बनाने की विधि ट्राई करें। आशा है गुलाब जामुन रेसिपी इन हिंदी Gulab Jamun Recipe in Hindi आपको पसंद आएगी।

आवश्यक सामग्री:

  • मावा/खोया_Mawa/Khoa – 300 ग्राम,
  • शक्कर_Sugar – 600 ग्राम,
  • मैदा_Flour – 50 ग्राम (02 बड़े चम्मच),
  • काजू_Cashew – 01 बडा चम्मच, (बारीक कतरा हुआ),
  • पिस्ता_Pistachios – 01 बड़ा चम्मच (बारीक कटा हुआ),
  • खाने वाला सोडा_Baking Soda -1/4 छोटा चम्मच,
  • इलाइची पाउडर_Cardamom powder – 1/4 छोटा चम्मच,
  • घी_Ghee – तलने के लिये।

गुलाब जामुन बनाने की विधि :

गुलाब जामुन रेसिपी इन हिंदी Gulab Jamun Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मावा (खोया), खाने वाला सोडा, इलाइची पाउडर और मैदा को मिला लें और उसे आटे की तरह गूंथ कर नरम और चिकना बना लें। इसके बाद इस मिश्रण को गीली कपड़े से ढक कर रख दें और चाशनी तैयार कर लें।

चाशनी बनाने के लिए एक भगोने में शक्कर और दो बड़े कप पानी मिलाकर गैस पर चढ़ाएं। पानी में शक्कर घुलने के बाद उसे लगभग 10 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं।

10 मिनट बाद शक्कर के घोल की दो-चार बूंदें चम्मच में निकाल कर ठण्डा करें आैर दो उंगलियों के चिपका कर देखें। अगर उंगलियों के बीच एक तार जैसा बनने लगे, तो इसका मतलब गुलाब जामुन की चाशनी Gulab Jamun Syrup तैयार है। उसे गैस से उतार लें।

अब गुलाब जामुन Gulab Jamun बनाने की बारी है। इसके लिए मावा (खोया) मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण लें और उसे चपटा करके उसके बीच में काजू और पिस्ते के पांच-छ: टुकडें रख लें और उसे चारों ओर से बंद करके गोल बना लें। इसी तरह सारे मिश्रण के गोले तैयार कर लें।

इसके बाद एक कढ़ाई में तेज आंच पर घी गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए, तो आंच को धीमा कर दें और उसमें गुलाब जामुन के गोले डाल कर तलें। इन्हें तलते समय गोलों के ऊपर कलछुल से गरम-गरम घी डालें।

पर ध्यान रहे कि गाेलों में कलछुल न लगे, नहीं तो उनका आकार खराब हो जाएगा। जब ये गोले ब्राउन कलर के हो जाएं, इन्हें घी से निकाल लें और शक्कर की चाशनी में डाल दें।

अब आपकी गुलाब जामुन बनाने की विधि कम्प्लीट हुई। लगभग 30 मिनट में गुलाब जामुन Gulab Jamun पर्याप्त मात्रा में चाशनी सोख लेते हैं और खाने के लिए तैयार हो जाते हैं। अब इन्हें आप प्लेट में निकाल लें और गर्मा-गरम सर्व करें।

Back to top button