जानिए, क्या IPHONE को किया जा सकता है हैक, ये है रिपोर्ट…

यूजर्स के बीच सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन iPhone को हैक करना कितना आसान है? अब बात चाहे iPhone XR की हो या iPhone XS की, ये फोन iOS 12 पर रन करते हैं.अक्सर एंड्रॉइड फोन हैकिंग, वायरस, मालवेयर आदि की खबरें आती हैं, लेकिन iPhone सिक्योरिटी के लिए सबसे ज्यादा जाना-जाता है.

Google के प्रोजेक्ट जीरो, साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स की टीम ने बताया है की उन्होंने इस साल की शुरुआत में एक एक्सप्लॉइट मिला है, जिससे यह पता चला है की iPhone को एक वेबसाइट के जरिये हैक किया जा सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर iPhone यूजर सफारी ब्राउजर के जरिए एक Malicious वेबसाइट को खोलेंगे तो फोन को हैक किया जा सकेगा.

यह बग इतना सीरियस है की वेबसाइट के खुलते ही हैकर्स iPhone में मॉनिटरिंग कोड लोड कर सकते हैं. इससे हैकर्स यूजर को ट्रैक कर सकते हैं और उनकी एक्टिविटीज पर भी नजर रख सकते हैं. इस साल के शुरुआत में गूगल थ्रेट एनालिसिस ग्रुप को हैक वेबसाइट्स का छोटा सा कलेक्शन मिला था. इसमें सिर्फ उस वेबसाइट को खोलने से ही डिवाइस पर अटैक किया जा सकता था.

ग्रुप के अनुसम्मान के अनुसार, इन साइट्स पर हर हफ्ते हजारों विजिटर्स आए. ऐसा माना जाता है की प्रोजेक्ट जीरो में बेस्ट साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का स्टाफ है और यह हर गोगोल द्वारा बनाए गए टेक प्रोडक्ट्स में और अन्य कंपनियां जैसे की- Apple और Microsoft के लिए भी रोज सीरियस सिक्योरिटी बग्स ढूंढते हैं. आसान शब्दों में, अगर आप iPhone का इस्तेमाल करते हैं, तो सुनिश्चित कर लें की आप iOS 12.1.4 या उससे नए वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं.

Back to top button