जानिए क्या होते है फल खाने के नुकसान

आज तक आपने यही सुना होगा की फलो का  सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता  है .पर क्या आप जानते है की फल भी  हमारी शरीर को नुकसान पहुंचा सकते है. आजकल फलों को जल्दी पकाने के लिए बहुत खतरनाक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है ये केमिकल्स हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते है. केवल आम को ही नहीं बल्कि और भी कई सारे फलों और सब्जियों को पकाने के लिए केमिकल युक्त इंजैक्शन का इस्तेमाल किया जाता है.केमिकल्स के इस्तेमाल से फल और सब्जिया बहुत जल्दी पक जाते है.पर ये फल हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाते है.

जानिए क्या होते है फल खाने के नुकसान

फलों को समय से पहले पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड, एसिटिलीन, एथिलिन, प्रॉपलीन और एथनाल आदी केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है.इन सभी केमिकल्स में कैल्शियम कार्बाइड सबसे खतरनाक  केमिकल होता है.इन केमिकल युक्त फलो का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है,

ये भी पढ़े: एटकिन्स डाइट प्लान को अपनाने के है कई फायदे और नुकसान

1-केमिकल युक्त फलो का सेवन करने से उल्टी, दस्त, चक्कर आना, सीने में जलन, मुंह में छाले और आंखों व त्वचा पर खुजली की समस्या हो सकती है.

2-अगर हमारे शरीर में अधिक मात्रा में ये केमिकल चले जाते है  तो फेफड़ों में पानी भर जाता है और पेट में अल्सर की समस्या भी हो सकती है. 

3-गर्भवती महिलाओं के लिए केमिकल युक्त फलो का सेवन बहुत खतरनाक होता है.इन फलो के सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचता है और साथ ही बच्चे का विकास भी नहीं  हो पता है..

Back to top button