जानिए कैसे, ये घरेलू उबटन आपके चेहरे को देंगे इंस्टेंट ग्लो

ग्लोइंग स्किन घरेलू उबटन से पाने के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स भी अपना सकती हैं आप. इसके लिए आपको कहीं परशान होने की भी जरूरत नहीं है. ऐसे ही धुल और धूप की वजह से स्किन पर डार्क पैच के अलावा रंगत भी खराब हो जाती है. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास घरेलु उबटन आपके चेहरे को सुंदर बना सकते हैं.

बेसन-हल्दी और चंदन 
एक बाउल लें उसमें 1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच हल्दी पाउडर डालें. इसके बाद इसमें आधा चम्मच चंदन डालें. अब इसमें घर पर निकली मलाई डालें और फिर दूध डालें.

जब उबटन गाढ़ा हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे सर्कुलेशन मोशन हाथों को घुमा कर गालों पर लगाएं. इसे कुछ देर चेहरे पर लगा रहने दें और सुखा लें. फिर इसे पानी से साफ कर लें.

उड़द दाल और गुलाब जल
इस उबटन को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच उड़द की दाल को रातभर पानी में भिगो कर रखना होगा. सुबह आपको इस दाल को कच्चे दूध के साथ पीसना होगा. इस पेस्ट तैयार हो जाए तो उपर से आपको गुलाबजल डालना होगा.

आप इसमें चुटकी भर हल्दी और केसर भी डाल सकती हैं. आपका उबटन बनकर तैयार है. अब आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ते हुए पानी से चेहरे को साफ कर लें.

केला और शहद 
केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल है. शहद के भी सेहत के लिए कई फायदे हैं. मगर, इन दोनों को मिलाकर आप उबटन तैयार कर सकती हैं. इसके लिए आपको केले को अच्छी तरह मैश करना है.

केले को मैश करने के बाद उसमें शहद और 2 बूंद नीबं डालना है. इसे अपने चेहरे पर लगाने के बाद 10 मिनट बाद साफ कर लें. उबटन की ठीक से सफाई करें.

Back to top button