आखिर फिल्में शुक्रवार को ही क्यों रिलीज होती है जानिए कारण?

कई लोग होते है जिनकी एक भी फिल्में नहीं छूटती हैं। चाहे कुछ भी करें लेकिन ऐसे होता। हमारे देश में हर शुक्रवार के दिन ही फिल्म रिलीज होती है। इसके सिवा और किसी भी दिन एक भी फिल्में रिलीज नहीं होती है।आखिर फिल्में शुक्रवार को ही क्यों रिलीज होती है जानिए क्यों

आप देखने तो फिल्में जाते है, लेकिन कभी आपके दिमाग में ये बात आई कि आखिर ऐसा क्यों हो शुक्रवार के दिन को ही रिलीज होने के लिए चुना गया है। और किसी दिन को क्यों नहीं। इसके पीछे भी कारण है। हम आपको अपनी खबर में बताते है कि आखिर शुक्रवार के दिन ही क्यों फिल्म रिलीज होती हैं।

अगर आपको याद हो कि भारत में सबसे पहले फिल्म क्लासिकल थी। जिसका नाम मुगले-ए-आजम था। जो कि 5 अगस्त 1960 को रिलीज हुई, लेकिन आप जानते है कि इस दिन भी शुक्रवार था। जिसके कारण हर शुक्रवार को फिल्म रिलीज होने की शुरुआत हुई।

अ‌ख‌िलेश ने ‌पीएम मोदी को जल्दी बजट न पेश करने के लिए ल‌िखी च‌िट्ठी, कहा

फिल्में शुक्रवार को रिलीज होने के पीछे एक ओर बड़ा कारण था कि ऑफिस शनिवार और रविवार का बंद होना। जिसके कारण शुक्रवार के इसका कारोबार अच्छी तरीके से हो सकता था। जिसके कारण फिल्में रिलीज करने का यही दिन निर्धारित किया गया।

नहीं रुकेगी कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई- प्रधानमंत्री मोदी

फिल्म शुक्रवार को रिलीज करने का एक कारण था कि उस समय सभी जगह कलर टीवी नहीं थे। जिसके कारण अधिक मात्रा में लोग फिल्में देखने आते थे। जिसके कारण यह ऐसा दिन होता था। जिस दिन मुंबई की कई कंपनिया हाफ डे कर देती थी।

 
Back to top button