जानबूझकर कोरोना संक्रमित 30 हजार लोग, वजह जानकर हो जाओगे हैरान…

दुनियाभर में कारगर कोरोना वैक्सीन तैयार करने पर काम चल रहा है. लेकिन आमतौर पर वैक्सीन तैयार करने की प्रक्रिया काफी धीमी होती है. इसमें तेजी लाने के लिए एक संस्था ने अनोखा कैंपेन शुरू किया है. इस कैंपेन के तहत स्वस्थ वॉलेंटियर्स की सूची तैयार की जा रही है जो वैक्सीन ट्रायल के लिए जानबूझकर कोरोना संक्रमित होने को तैयार हैं.

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, 1 Day Sooner नाम की एक ऑनलाइन संस्था ने कैंपेन शुरू किया है. इसके तहत संस्था की वेबसाइट पर विभिन्न देशों के लोग वॉलेंटियर बनने के लिए अपना नाम दर्ज करा सकते हैं. अब तक संस्था करीब 30108 वॉलेंटियर्स जुटा चुकी है.

आमतौर पर वैक्सीन ट्रायल के दौरान स्वस्थ लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जाती है, लेकिन उन्हें जानबूझकर संक्रमित नहीं किया जाता. वैक्सीन की खुराक देने के बाद वैज्ञानिक इंतजार करते हैं कि व्यक्ति खुद से संक्रमित हो और उसके शरीर में हुई प्रतिक्रिया पता चले. लेकिन ऐसे में काफी लंबा वक्त लग सकता है और अगर किसी कम्युनिटी में कोरोना के मामले घट जाए तो जरूरी नहीं है कि वॉलेंटियर संक्रमित हों. ऐसे में वैक्सीन तैयार करने में देरी हो सकती है

कैसे वैक्सीन तैयार करने में आएगी तेजी: 1 Day Sooner नाम की संस्था ह्यूमन चैलेंज ट्रायल की वकालत कर रही है. संस्था का कहना है कि जो लोग खुद से आगे आ रहे हैं उन्हें वैक्सीन की खुराक दी जाए और फिर उन्हें वायरस से संक्रमित किया जाए. ऐसे में वैक्सीन का रिजल्ट जल्दी पता किया जा सकेगा और लाखों लोगों को जान बचाई जा सकती है.

हालांकि, 1 Day Sooner संस्था के विचार से अलग अब तक किसी भी देश की स्वास्थ्य एजेंसियों ने वैक्सीन वॉलेंटियर्स को जानबूझकर संक्रमित करने की अनुमति नहीं दी है. इसके पीछे एक वजह ये है कि कोरोना बीमारी कई लोगों के लिए जानलेवा भी हो सकती है. हालांकि, दुनियाभर में कई स्तर पर ह्यूमन चैलेंज ट्रायल को लेकर चर्चा जरूर हो रही है.

1 Day Sooner संस्था का मानना है कि अगर ह्यूमन चैलेंज ट्रायल को मंजूरी दी जाती है तो वैक्सीन जल्दी तैयार होगी और लाखों लोगों की जान बचेगी. संस्था के वॉलेंटियर के रूप में खुद का नाम देने वालीं 29 साल की अप्रैल सिंपकिंस कहती हैं कि दुनियाभर में जिस तरह कोरोना फैल रहा है, इसको लेकर वह असहाय महसूस कर रही थीं. लेकिन जब उन्हें 1 Day Sooner का पता चला तो उन्हें लगा कि वे मदद कर सकती हैं.

1 Day Sooner के वॉलेंटियर्स के रूप में सिर्फ युवा और स्वस्थ लोग जुड़ सकते हैं. अब तक संस्था की वेबसाइट पर 140 से अधिक देशों के 30108 वॉलेंटियर्स नाम दर्ज करा चुके हैं. अमेरिका में ऐसे ट्रायल को तभी मंजूरी मिल सकती है जब मेडिकल एथिक्स बोर्ड और फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से इसे मंजूरी मिल जाए. बता दें कि मलेरिया और हैजा की वैक्सीन तैयार करने के दौरान ह्यूमन चैलेंज ट्रायल किए गए थे.

Back to top button