जश्न-ए-आजादी: देश के संघर्ष को दिखाती बॉलीवुड की ये जबरदस्त 7 फिल्में

नई दिल्ली: भारतीय सिनेमा अब तक देश से संबंधित सभी विषयों पर फिल्में बना चुका है लेकिन इनमें से दो विषय ‘आजादी’ और ‘देश भक्ति’ ऐसे हैं जिनसे बॉलीवुड का भी खास जुड़ाव है.

जश्न-ए-आजादी: देश के संघर्ष को दिखाती बॉलीवुड की ये जबरदस्त 7 फिल्मेंजश्न-ए-आजादी: देश के संघर्ष को दिखाती बॉलीवुड की ये जबरदस्त 7 फिल्में

बॉलीवुड के कई सितारों ने देश में आजादी के संघर्ष, देश के महावीरों के किरदारों को इतनी बखूबी पेश किया है आज भी देश के सभी लोग और यहां तक की बच्चे भी देश के महावीरों से परिचित हैं. यह फिल्में उस वक्त की स्थिति को इतने अच्छे तरीके से दिखाती हैं कि हम सब लोग खुद को उस वक्त से जोड़ पाते हैं. यह फिल्में बताती हैं कि किस तरह कितने संघर्ष के बाद हमारे देश को आजादी मिली. 

ये फिल्में अपने समय की सही कहानी बयान करती हैं और इन फिल्मों में इतने बखूबी ढंग से सब चीजो को दिखाया गया है कि सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी इन फिल्मों को सराहा गया है. साथ ही इन फिल्मों को दर्शकों का प्यार भी मिला है. तो चलिए आजादी के 70 साल पर हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताते हैं जिन्होंने इस संघर्ष को बड़े पर्दे पर बखूबी दिखाया है. 

हकीकत

1964 में आई फिल्म ‘हकीकत’ 1962 में भारत और चाइना के बीच हुए युद्ध पर आधारित फिल्म है. इस फिल्म को चेतन आनंद ने बनाया था. इस फिल्म को देख कर देश को 1962 के दौर की झलक बड़े पर्दे पर देखने को मिली थी. 

शहीद

फिल्म ‘शहीद’ 1965 में रिलीज की गई थी. यह फिल्म शहीद भगत सिंद की जिंदगी पर आधारित थी. फिल्म में आजादी के संघर्ष को बखूबी दिखाया गया था. इस फिल्म को केवल कश्यप ने प्रड्यूस किया था और फिल्म को एस. राम शर्मा द्वारा डायरेक्ट किया गया था. इस फिल्म में मनोज कुमार ने शहीद भगत सिंह का किरदार निभाया था और प्रेम चोपड़ा ने शहीद सुखदेव की भूमिका निभाई थी. फिल्म ‘शहीद’ ने हिंदी की सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता था. 

ये भी देखें: बॉलीवुड के इन सितारों ने देशवासियों को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

गांधी

फिल्म ‘गांधी’ 1982 में रिलीज की गई थी. फिल्म की कहानी राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी पर आधारित थी. बता दें कि इस फिल्म में गांधी की भूमिका किसी भारतीय कलाकार ने नहीं निभाई थी, बल्कि फिल्म में ब्रिटिश एक्टर सर बेन किंग्सले ने यह भूमिका निभाई थी. इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. 

उपकार

1967 में रिलीज हुई फिल्म ‘उपकार’ को मशहूर एक्टर मनोज कुमार ने निर्देशित किया था. फिल्म को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था. फिल्म लोगों को इतनी पसंद आई की इस फिल्म ने 3 राष्ट्रीय पुरस्कार और 6 फिल्मफेयर पुरस्कार अपने नाम किए. यह फिल्म ‘जय जवान, जय किसान’ के नारे से प्रेरित है. 

बॉडर 

फिल्म ‘बॉडर’ 1997 में रिलीज की गई थी और इसकी कहानी 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध के दौरान राजस्थान में लड़ी गई लड़ाई पर आधारित थी. यह फिल्म बॉडर की सच्ची घटनाओं से प्रेरित थी. फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह पंजाब रेजिमेंट ने मेजर कुवदीप सिंह चांदपुरी के नेतृत्व में पाकिस्तानी सेना की पूरी टैंक रेजिमेंट के खिलाफ अपनी पोस्ट को बचाए रखा था. 

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह

शहीद भगत सिंह भारतीय सिनेमा जगत के पंसदीदा स्वतंत्रता सेनानी रहे हैं. उन पर फिल्म जगत के ज्यादातर फिल्ममेर ने फिल्म बनाने का सपना देखा था. 2002 में आई फिल्म ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ को राजकुमार संतोषी ने निर्देशित किया था. इस फिल्म ने एक बार फिर लोगों की जुबान पर शहीद भगत सिंह का नाम चढ़ा दिया था. फिल्म में अजय देवग ने भगत सिंह के किरदार को निभाया था और लोगों ने उनके काम को काफी सराहा था. 

लगान

यह फिल्म क्रिकेट और देशभक्ति के जज्बे से भरपूर थी. फिल्म का निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया था और फिल्म में आमिर खान के काम को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था. बता दें कि इस फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड के लिए भी नॉमिनेट किया गया था. 

Back to top button