जवान की हत्या में शामिल पाक सैनिकों के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई : राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से पाकिस्तानी सेना के खिलाफ हरसंभव सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा है. गौरतलब है कि हाल ही में पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू के समीप अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ के एक जवान का गला काट दिया था. 

अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि सीमा की रक्षा कर रहे बल के शीर्ष अधिकारियों को यह संदेश दिया गया है. घटना से जुड़े गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्री ने बीएसएफ के शीर्ष अधिकारियों से कहा कि मंगलवार की घटना में शामिल पाकिस्तान सैनिकों के खिलाफ हरसंभव सख्त कार्रवाई की जाए. 

बीएसएफ जवान का गला काटा गया था और उसके शरीर पर गोलियों के कई निशान थे. लापता सैनिक की जम्मू क्षेत्र में पाकिस्तानी सैनिकों ने हत्या कर दी थी. यह अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय सेना के खिलाफ इस तरह का पहला बर्बर कृत्य है.

‘भारत बीएसएफ जवान की हत्या का मामला उपयुक्त तरीके से उठाएगा’ 
भारत ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा बीएसएफ के एक जवान की ‘नृशंस’ हत्या करने को ‘बर्बरतापूर्ण’ करार दिया और कहा कि वह इस मुद्दे को ‘उपयुक्त तरीके से’ पाकिस्तान के सामने उठाएगा.

जम्मू क्षेत्र में बीएसफ का एक जवान मृत मिला. उसके शरीर में कई गोलियां लगी हैं तथा उसका गला रेंता हुआ है. अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय सुरक्षाबलों के विरुद्ध यह अपनी तरह की पहली बर्बर कार्रवाई है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा,‘हम मामले के तथ्यों पर गौर कर रहे हैं… मैं कह सकता हूं कि यह बर्बरतापूर्ण घटना है जो न केवल तर्क और सभ्य आचरण बल्कि सभी अंतरराष्ट्रीय नियमों के भी विरुद्ध है.’ उन्होंने कहा कि बीएसएफ ने इस मामले को पाकिस्तान के अपने समकक्ष के सामने कड़ाई से यह मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा,‘यह बहुत गंभीर मुद्दा है और निश्चित ही हम उपयुक्त तरीके से पाकिस्तान के समक्ष इसे उठाएंगे.’

Back to top button