जरूरत से ज्यादा फैशन आपकी सेहत को कर सकता है ख़राब

आज के फैशन में लड़कियां न जाने क्या क्या इस्तेमाल करती है जिससे उनकी सेहत पर भी असर पड़ता है. जी हाँ, फैशन के लिए जरूरत से ज्यादा चीज़ों का इस्तेमाल करना आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे आपका खर्चा तो बढ़ता ही है, साथ ही आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान होता है. फैशन की वह चीजे जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. आइये जानते हैं कैसे बदला फैशन का जमाना.

आप जानते ही हैं पहले के समय में महिलाए घाघरा पहनती थी जो नीचे पैरो की लम्बाई तक आता था, अब इसकी जगह स्कर्ट ने ले ली है, जो होती तो बेहद खूबसूरत मगर शरीर के मूवमेंट को रोकती है जिससे मांसपेशियों में खिंचाव होने लगता है जिससे कमर दर्द और डिस्क की समस्या होने लगती है. इसी से आपके शरीर क बनावट बिगड़ती है और आपकी सेहत को नुकसान होता है.
बड़े बैग : महिलाएं अक्सर बड़े बैग को करती है, जिसमे अपनी सुविधा के हिसाब से सब सामान भर लेती है.  इसे कैरी करने के दौरान रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है जो कमर दर्द की समस्या खड़ी करता है.
फ्लिप फ्लॉप्स : फ्लिप फ्लॉप्स यानी सपाट चप्पल को लड़कियां आरामदायक समझती है किन्तु आपको बता दे इसे पहनने से कमर दर्द शुरू हो जाता है. हाई हिल्स पहनने से आपकी पिंडली की मसल्स पर बुरा असर पड़ता है. इससे वह छोटी होने लगती है और आपका ब्लड फ्लो में रूकावट आती है.
जीन्स पहनना : इसके अलावा स्किनी जींस भी नुकसानदायक है. स्किनी जींस दिखने में सुंदर और आकर्षक लगती है मगर इससे कमर, कूल्हों और जांघो पर असर पड़ता है.

Back to top button