जरूरतमंदों के बोनमैरो ट्रांसप्लांट के लिए 10 लाख देगी…

इंदौर। जन्म से जानलेवा खून की बीमारी थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के इलाज का खर्च नहीं उठा पाने वाले बच्चों के माता-पिता की मदद के लिए कोल इंडिया कंपनी आगे आई है। ऐसे बच्चों का बोनमैरो ट्रांसप्लांट कराने के लिए कंपनी का एनजीओ स्वास्थ्य मंत्रालय के समन्वय से दस लाख रुपए देगा।जरूरतमंदों के बोनमैरो ट्रांसप्लांट के लिए 10 लाख देगी...

यह मदद ऐसे 10 साल से कम उम्र के बच्चों को मिलेगी, जिनके अभिभावकों की सालाना आय पांच लाख से कम होगी। इनका देशभर के चार अस्पतालों में बोनमैरो ट्रांसप्लांट हो सकेगा। कोल इंडिया लिमिटेड कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों की जान बचाने के लिए कदम बढ़ा रही है। इस बारे में हाल ही में थैलेसीमिया इंटरनेशनल फेडरेशन ने एक पत्र जारी किया है।

एचएससीटी प्रोजेक्ट के समन्वयक एनजीओ थैलेसिमिक्स इंडिया के मुताबिक बोनमैरो ट्रांसप्लांट दिल्ली के एम्स, टाटा मेडिकल सेंटर कोलकाता, सीएससी वेल्लोर, राजीव गांधी कैंसर इंस्टिट्यूट एंड रिसर्च सेंटर दिल्ली में हो सकेगा। इसके लिए सभी प्रदेशों के थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों की जानकारी जुटाई जा रही है। गौरतलब है कि सामान्य तौर पर बोनमैरो ट्रांसप्लांट के लिए 20 से 25 लाख रुपए खर्च आता है। फिलहाल, ट्रांसप्लांट के लिए शासन द्वारा अनुदान का कोई इंतजाम नहीं है। इस कारण आधे से ज्यादा बच्चों का ट्रांसप्लांट नहीं हो पाता।

Back to top button