जम्मू-कश्मीर में इन दिनोें उमर अब्दुल्ला लिख रहे हैं किताब, महबूबा मुफ्ती कर रहीं इबादत

  नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का अधिकांश वक्त आजकल ट्वीटर पर नहीं बल्कि अधूरी किताब को पूरा करने में बीत रहा है। जो समय बचता है, उसमें वह जिम में पसीना बहाते हैं या फिर कुछ पुरानी वीडियो गेम खेल रहे हैं। लेकिन उनकी राजनीतिक प्रतिद्वंदी पीडीपी की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का वक्त इबादत और किताबों में बीत रहा है।

गौरतलब है कि दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों को चार अगस्त की रात को ही एहतियातन हिरासत में लिया गया था। शुरू में दोनों को गुपकार मार्ग पर स्थित हरि निवास पैलेस में रखा गया था। लेकिन दोनों में एक दिन हुए झगड़े के बाद प्रशासन ने पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को हरि निवास से चश्मा शाही के पास स्थित एक अतिथिगृह में स्थानांतरित कर दिया था।

हिरासत में लिए गए दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों की गतिविधियों की निगरानी और सेवा में लगाए गए अधिकारियों ने बताया कि राजनीतिक विचारधारा ही नहीं दोनों की दिनचर्या भी एक-दूसरे से सर्वथा विपरीत है। उमर अब्दुल्ला पूरी तरह हेल्थ कॉन्शियस नजर आते हैं। वह नियमित तौर पर हरि निवास के ऊपरी लॉन में सैर करने के अलावा एक ट्रेडमिल पर भी पसीना बहाते हैं। उन्हें उनके आग्रह पर एक मिनी जिम जिसकी जेल मैन्युअल के मुताबिक, इजाजत है, प्रदान किया गया है। वह सैर और जिम में सुबह-शाम करीब दो घंटे बिताते हैं। इसके अलावा वह अपने स्मार्ट फोन व आईपैड पर कुछ पुरानी वीडियो गेम खेलते हैं। रात को वह करीब दाे से तीन घंटे टीवी पर हॉलीवुड के अलावा हिंदी सिनेमा की कुछ पुरानी क्लासिक फिल्में देखने में भी अपना वक्त बिता रहे हैं।

दिन में वह अधिकांश समय एक डायरी और पेन के साथ नजर आते हैं। उन्होंने कश्मीर की राजनीति, इतिहास और अन्य मुद्दों पर करीब छह किताबों के अलावा अपने दादा स्व शेख मोहम्मद अब्दुल्ला की जीवनी पर आधारित किताब आतिश ए चिनार भी मंगवाई है। संबंधित सूत्राें ने बताया कि उमर अब्दुल्ला इस समय अपनी अधूरी पड़ी किताब को पूरा करने में लगे हुए हैं। इस किताब में वह अपने बचपन और सियासी सफर के उतार-चढ़ाव का जिक्र करते हुए एनडीए, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ अपने संबंधों के साथ साथ वर्ष 2010 के बाद कश्मीर की सियासत में आए बदलाव पर विस्तार से लिख रहे हैं। उन्होंने बताया कि उमर अब्दुल्ला अपनी किताब का अधिकांश हिस्सा हरि निवास में बंद होने से बहुत पहले ही पूरा कर चुके थे।

पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने करीब चार साल पहले अपनी एक किताब लिखने की पुष्टि करते हुए कहा था कि यह पूरी होने वाली है। लेकिन किन्हीं कारणों से यह किताब वह पूरी नहीं कर पाए थे।

दूसरी तरफ चश्मा शाही के पास स्थित अतिथिगृह में हिरासत में रखी गई पीडीपी की अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती रोज सुबह-शाम करीब डेढ़ घंटा सैर करती हैं। वह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अतिथिगृह से बाहर चश्मा शाही बाग में भी कई बार सैर करने आती हैं। वह किसी से कोई ज्यादा बातचीत नहीं करती। सिर्फ किसी चीज की जरूरत होने पर ही संंबंधित स्टाफ या सुरक्षाकर्मियों से बात करती हैं। उन्हें भी टीवी की सुविधा प्रदान की गई है। लेकिन वह अपना ज्यादा समय इबादत में और कुछ मजहबी व सियासी प्रकृति की किताबें पड़ने में बिता रही हैं। वह खाने में भी कोई ज्यादा चूजी नजर नहीं आती, लेकिन रोजाना ताजे फल जिनमें नाशपती प्रमुख है, ले रही हैं।

Back to top button