जब एक बॉलर ने ही किया दस विकेटों का शिकार

 नई दिल्ली : खबर का शीर्षक पढ़कर आपका चौंकना वाजिब है, लेकिन यह हकीकत है. यह किसी करिश्मे से कम नहीं. क्रिकेट इतिहास में अब तक ऐसा दो ही बार हुआ है. पहली बार आज ही के दिन यानी 31 जुलाई1956 को इंग्लैंड के जिम लेकर ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के चौथे टेस्ट में यह हैरान करने वाला कारनामा किया था. यही नहीं जिम ने इस मैच की दोनों परियों में 19 विकेट लेने का भी कीर्तिमान रचा था.

जब एक बॉलर ने ही किया दस विकेटों का शिकार

बता दें कि मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के चौथे टेस्ट में जिम लेकर ने पहली पारी में वह पहले ही 37 रन देकर 9 विकेट ले चुके थे. वे इस पारी में दसवां विकेट भी ले लेते.लेकिन एक विकेट टॉनी लॉक ने ले लिया था.इसलिए उनके नाम 9 विकेट ही दर्ज हो पाए थे . लेकिन जिम की विकेट लेने की यह भूख दूसरी पारी में भी बनी रही. उनके विजय अभियान को रोकना ऑस्ट्रेलिया के बूते की बात नहीं थी. आखिर लेन मेडॉक्स को एलबीडब्ल्यू कर आखिरी विकेट लेने के साथ ही 53 रन देकर जिम ने पारी के सभी 10 विकेट अपने नाम कर इतिहास रच दिया.जिम लेकर का 1986 में निधन हो गया.

ये भी पढ़े: जेकेपी के सेल्‍फ डिफेंस प्रोग्राम को मिला लिम्‍का बुक ऑफ रिकार्ड्स में स्‍थान

उल्लेखनीय है कि एक पारी में दस विकेट लेने का दूसरा रिकार्ड भारत के लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज है. जो भारत के लिए गर्व का विषय है. बता दें कि कुंबले ने 1999 के दिल्ली टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन देकर 10 विकेट लिए थे. तब से यह कीर्तिमान कुंबले के ही नाम पर दर्ज है. देखते हैं यह रिकार्ड कब और कौन तोड़ता है .

Back to top button