‘जनादेश अपमान यात्रा’ शुरू, तेजस्वी ने कहा- बापू हमें माफ करो, गलती हो गई

  • पटना.आरजेडी प्रमुख लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव ने बुधवार को मोतिहारी से ‘जनादेश अपमान यात्रा’ की शुरुआत की। तेजस्वी ने कलेक्ट्रेट मैदान में बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और प्रतिमा के नीचे धरने पर बैठे। यहां बापू से नीतीश को नहीं पहचान पाने के चलते माफी मांगी गई। इस मौके पर हजारों की संख्या में आरजेडी के समर्थक जुटे हुए हैं। बापू हमें माफ करो, हमसे गलती हो गई थी…
    'जनादेश अपमान यात्रा' शुरू, तेजस्वी ने कहा- बापू हमें माफ करो, गलती हो गई
     
    – बापू की प्रतिमा के नीचे धरने पर बैठने के बाद तेजस्वी ने कहा कि आज हम महात्मा गांधी से माफी मांगने आए हैं। बापू हमें माफ कर तो। हमसे अनजाने में भूल हो गई। हमें नहीं पता था कि जिस आदमी के साथ सरकार बना रहे हैं वह जाकर आपके हत्यारे गोडसे के समर्थकों और आरएसएस से जाकर मिल जाएगा। 

    ये भी पढ़े: बड़ी खबर: सेना ने मार गिराए अलकायदा के तीन आतंकी, मुठभेड़ जारी

    – सत्ता आती जाती रहती है। हमें इसका गम नहीं है। हम वैचारिक लड़ाई लड़ रहे हैं और इसमें जनता के सहयोग की जरूरत है। आज देश में भाई-भाई को बांटने और नफरत फैलाने की राजनीति हो रही है। हमें इसका मुकाबला करना है। 
    – बापू ने सपना देखा था कि आजाद भारत में आर्थिक समानता होगी, लेकिन उनका सपना अधूरा है। हम उनके सपने को साकार करने के लिए काम करेंगे। 
    – समाज के आखरी पायदान पर खड़े व्यक्ति को भी वही सुविधाएं मिलनी चाहिए जो पहले पायदान वाले को मिलती है। हमें इसके लिए काम करना है। 
    – हम देश को एक रखने की लड़ाई लड़ रहे हैं। इसमें सभी वर्ग, जाति और समुदाय के लोगों को एक साथ आने की जरूरत है।

     
    दो दिन चलेगी यात्रा
    – तेजस्वी की दो दिनों की पहले चरण की इस यात्रा में राजद के तमाम बड़े नेता मौजूद हैं।
    – बापू की प्रतिमा स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के बाद तेजस्वी मोतिहारी से करीब 20 किलोमीटर दूर माधोपुर में जानकी देवी प्रोजेक्ट स्कूल मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे। शाम चार बजे वहां से वह शिवहर के लिए प्रस्थान करेंगे। शिवहर में रात्रि विश्राम करेंगे। 
    – गुरुवार को तेजस्वी तीन अलग-अलग क्षेत्रों में जनसभा करेंगे। पहली सभा सुबह 10 बजे से शिवहर कलेक्ट्रेट मैदान में होगी। सीतामढ़ी के गोयनका कॉलेज मैदान में एक बजे से सभा करेंगे। शाम चार बजे छपरा के नीमापुर स्थित महंत राम किशोर दास उच्च विद्यालय मैदान सभा कर पटना लौटेंगे।
     
    क्या है ‘जनादेश अपमान यात्रा’?
    – बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 26 जुलाई को इस्तीफा दिया था और अगले दिन ही भाजपा के साथ मिलकर नई सरकार बना ली थी। 
    – महागठबंधन छोड़कर भाजपा के साथ नीतीश के हाथ मिलाने को आरजेडी ने जनता के आदेश का अपमान बताया था। 
    – आरजेडी का कहना था कि जनता से 2015 के चुनाव में महागठबंधन को बीजेपी के खिलाफ वोट दिया था। बीजेपी के साथ मिलकर नीतीश ने जनता को धोखा दिया है। 
    – इस बात को जनता के बीच ले जाने के लिए तेजस्वी ने पश्चिम चम्पारण की यात्रा करने की घोषणा की थी और इस यात्रा का नाम ‘जनादेश अपमान यात्रा’ रखा था।
     
    इस यात्रा में क्या करेंगे तेजस्वी?
    – सीबीआई द्वारा भ्रष्टाचार के आरोप में केस दर्ज होने के बाद जदयू ने तेजस्वी यादव को जनता के बीच जाकर फैक्ट्स के साथ रिपोर्ट देने को कहा था। 
    – जदयू जीरो टॉलरेंस की बात कह परोक्ष रूप से तेजस्वी से इस्तीफा भी मांग रही थी। वहीं, आरजेडी का कहना था कि उनके 80 विधायक हैं, तेजस्वी इस्तीफा नहीं देंगे। 
    – भ्रष्टाचार के मुद्दे पर नीतीश महागठबंधन से अलग हो गए थे। आरजेडी नीतीश के भाजपा के साथ मिलने को प्री प्लांड बताती है। तेजस्वी अपनी यात्रा के दौरान जनता से नीतीश द्वारा किए गए छल की बात कहेंगे। 
    – मंगलवार रात को मोतिहारी पहुंचकर तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार की जनता द्वारा दिए गए जनादेश का अपमान किया है। उन्हें जनता कभी माफ नहीं करेगी। 
    – नीतीश कुमार ने पलटी मारकर सरकार बनाई है। गरीबों की आवाज को कभी दबाया नहीं जा सकता है। देश से आरएसएस को भगाना है। इसके लिए युवाओं को आगे आना होगा। 
    – जनादेश अपमान यात्रा के दौरान नीतीश कुमार की पोल खोली जाएगी। भाजपा की आरक्षण नीति का विरोध करेंगे। 
    – आरजेडी 27 अगस्त को पटना के गांधी मैदान में ‘भाजपा हटाओ, देश बचाओ’ रैली करने वाली है। तेजस्वी अपनी चम्पारण यात्रा के दौरान लोगों को रैली में आने का न्योता भी देंगे।
     
     
     
Back to top button