जनरल नॉलेज टेस्ट करवाकर 12 लाख वोटर तैयार करेगी भाजपा, मोदी से लेकर हेडगेवार पर होंगे सवाल

पाठ्यक्रम बदलने में भले ही अभी वक्त लगे। भारतीय संस्कृति और सरोकारों के मद्देनजर स्कूली शिक्षा में बदलाव की शुरुआत करने के लिए अगले सत्र का इंतजार करना मजबूरी हो। पर, भगवा टोली ने इससे पहले ही छात्रों को डॉ. हेडगेवार,  वीर सावरकर, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं. दीनदयाल उपाध्याय और नानाजी देशमुख के बारे में जानकारी देने की तैयारी कर ली है।
जनरल नॉलेज टेस्ट करवाकर 12 लाख वोटर तैयार करेगी भाजपा, मोदी से लेकर हेडगेवार पर होंगे सवाल
भाजपा ने दीनदयाल उपाध्याय की जन्मशताब्दी वर्ष के बहाने महापुरुषों के साथ एजेंडे से जुड़े अन्य मुद्दों पर सवाल तैयार करके अगस्त में प्रदेश भर के विद्यालयों में कक्षा 9 व 10 के छात्रों की सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता कराने का फैसला किया है।

प्रदेश भर से लगभग 12 लाख छात्र इस परीक्षा में शामिल होंगे। सबसे ज्यादा नंबर पाने वाले प्रथम दस छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए सभी स्कूलों में कक्षा 9 व 10 के छात्रों को प्रतियोगिता से पहले किताब भी दी जाएगी। इसमें वे सारी जानकारियां होंगी जिनके बारे में सवाल पूछे जाने हैं।

माना जा रहा है कि इसके पीछे भगवा रणनीतिकारों की मंशा भविष्य के लिए वैचारिक लड़ाके तैयार करने की है। जो आगे चलकर भाजपा के लिए खाद- पानी का काम करेंगे।

भविष्य की चुनौतियों से निपटने की कोशिश में है ये

रणनीतिकारों की कोशिश इस बहाने भगवा एजेंडे को धार देने की भी लगती है क्योंकि जो छात्र इस परीक्षा में बैठेंगे वे स्वाभाविक रूप से इन सबके बारे में पढ़ेंगे और समझेंगे। लगता है, इस पूरे आयोजन के पीछे भविष्य की चुनौतियों से निपटने की कोशिश भी छिपी है।

आज कक्षा 9 व 10 में पढ़ रहे छात्र अगले छह-सात सालों में 18 वर्ष के होकर वोटर हो जाएंगे। ये वे वोटर होंगे जो भगवा टोली के प्रतीक महापुरुषों के बारे में अच्छी जानकारी रखने वाले होंगे। वैचारिक पृष्ठभूमि वाले होंगे। इसलिए इसका फायदा संगठन को होगा ही।

एक पंथ दो काज
प्रतियोगिता के लिए जिन महापुरुषों पर सवाल तैयार किए गए हैं उसे देखकर रणनीतिकारों की कोशिश एक पंथ दो काज वाली लगती है। मसलन वीर सावरकर, डॉ. हेडगेवार, जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी, नानाजी देशमुख, पं. दीनदयाल उपाध्याय के अलावा मदन मोहन मालवीय, रानी लक्ष्मीबाई, स्वामी विवेकानंद, डॉ. अंबेडकर, गुरु गोविंद सिंह, विरसा मुंडा, सरदार वल्लभ भाई पटेल और कबीर दास से जुड़े सवाल इसमें रखे गए हैं।

समझा जा सकता है कि भगवा रणनीतिकारों की कोशिश विवाद से बचने की भी है ताकि विपक्ष यह सवाल न उठा सके कि प्रदेश में सत्ता में आने के बाद भाजपा भगवा एजेंडा लागू कर रही है। शायद इसीलिए भावी पीढ़ी को संघ परिवार या भगवा टोली के प्रतीक महापुरुषों के अलावा मालवीय, विवेकानंद व गुरु गोविंद सिंह जैसे सर्वमान्य महापुरुषों की भी जानकारी देने का फैसला किया गया है।

इतिहास का भी सहारा, ऐसे पूछे जाएंगे सवाल

इतिहास से जुड़े सवालों में भी मूल उद्देश्य का ध्यान रखा गया है जिससे नई पीढ़ी को भारतीय संस्कृति के महत्व व विस्तार की जानकारी हो जाए और इतिहास से जुड़ी भ्रांतियां भी दूर हो जाएं। उदाहरण के लिए इस परीक्षा में एक सवाल यह पूछा जाने वाला है कि सिंधु घाटी के लोग किस देवता की पूजा करते हैं?

पुस्तिका में इसका जवाब ‘शिव’ लिखा हुआ है। इसी तरह एक सवाल यह है कि पृथ्वीराज चौहान की अस्थियां कहां रखी हुई हैं? जवाब है अफगानिस्तान में। तराइन का प्रथम युद्ध किस- किस के बीच हुआ था? जवाब है पृथ्वीराज चौहान और मोहम्मद गौरी के बीच।

हर घर तक मोदी के काम पहुंचाने की कोशिश
परीक्षा में समसामयिक विषयों के भाग में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फैसलों के बारे में घर-घर जानकारी पहुंचाने की कोशिश की गई है। इसी बहाने मोदी की नीति पर सवाल उठाने वालों को जवाब देने की भी तैयारी है।

मसलन सवाल है कि मेक इन इंडिया का नारा किसने दिया? जवाब, नरेन्द्र मोदी। देश में जाली करेंसी और काले धन पर अंकुश के लिए कौन सा कठोर निर्णय किया गया? जवाब है, विमुद्रीकरण (नोटबंदी)। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कब है, किसके प्रयास से घोषित किया गया? जवाब 21 जून और नरेन्द्र मोदी।

इन मुद्दों पर भी होंगे सवाल

इसी के साथ प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, अटल पेंशन योजना, भीम एप, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित केंद्र सरकार की अन्य सभी महत्वपूर्ण योजनाओं को भी प्रतियोगिता में शामिल किया गया है। सामाजिक समस्याओं को लेकर भी सवाल पूछे जाएंगे। इनमें बालश्रम, मातृ शिशु मृत्यु दर, बाल विवाह, अशिक्षा, लिंग भेद, जातिवाद, दहेज प्रथा और खुले में शौच जैसे मुद्दे शामिल हैं।

26 अगस्त को होगी परीक्षा
सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता की सह संयोजक भावना सिंह का कहना है कि सभी जिलों में यह परीक्षा 26 अगस्त को 11 से 12.30 बजे तक होगी। इसमें 9वीं और 10वीं के 12 लाख विद्यार्थी भाग लेंगे। परीक्षा में शामिल होने के लिए 1 से 15 अगस्त तक पंजीकरण किया जाएगा। सौ सवाल पूछे जाएंगे। हर जिले में पहला दस स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को भाजपा की ओर से जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।

60 प्रतिशत व अधिक अंक पाने वालों को प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। प्रतियोगिता की किताब छपवाई जा रही है। इसे सभी जिलों में भेजा जाएगा। किताब के पीछे ही प्रतियोगिता के लिए आवेदन पत्र भी रहेगा। आवेदन शुल्क 5 रुपये है।

 
Back to top button